ब्रिटिश गिरजाघर में योग अभ्यास पर रोक

ब्रिटेन के एक गिरजाघर ने अपने परिसर में योग पर यह कहते हुए पाबंदी लगा दी है कि व्यायाम की यह प्राचीन भारतीय विधा कैथोलिक लोगों की धार्मिक भावनाओं के साथ मेल नहीं खाती।

लंदन : ब्रिटेन के एक गिरजाघर ने अपने परिसर में योग पर यह कहते हुए पाबंदी लगा दी है कि व्यायाम की यह प्राचीन भारतीय विधा कैथोलिक लोगों की धार्मिक भावनाओं के साथ मेल नहीं खाती। योग शिक्षिका कोरी विथेल का कहना है कि उन्होंने साउथम्पटन स्थित सेंट एटमुंड गिरजाघर के परिसर को योग सिखाने के लिए बुक कराया था, लेकिन कक्षाएं शुरू होने से 10 दिन पहले ही बुकिंग को रद्द कर दिया गया।
समाचार पत्र ‘सन’ के अनुसार गिरजाघर प्रबंधन ने कोरी को बताया कि यह पाबंदी लगाई गई है क्योंकि योग हिंदू धर्म से जुड़ी गतिविधि है। गिरजाघर के फादर जॉन चैंडलर ने कहा कि परिसर कैथोलिक गतिविधियों के लिए है और उन्होंने यहां कोरी की कक्षाओं पर प्रतिबंध लगाया है क्योंकि ‘आध्यात्मिक योग’ की बात की गई थी। कोरी का कहना है कि गिरजाघर ने दो महीने पहले ही बुकिंग कर ली थी और इसके लिए 180 पाउंड अदा किए थे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.