सीरिया में शांति योजना पड़ी खतरे में

सीरिया में शांति योजना खतरे में पड़ गयी है क्योंकि राष्ट्रपति बशर अल-असद सरकार की शर्तो के बाद फिर से संघर्ष शुरू हो गया।

 

दमिश्क : सीरिया में शांति योजना खतरे में पड़ गयी है क्योंकि राष्ट्रपति बशर अल-असद सरकार की शर्तो के बाद फिर से संघर्ष शुरू हो गया। असद सरकार ने विरोध स्थलों से सैनिकों को वापस बुलाने के लिये शर्ते रखी हैं।

 

यह मांग ऐसे समय आयी है जब इस सप्ताहांत हिंसा में करीब 180 लोग मारे गये थे जिनमें अधिकतर नागरिक थे। संयुक्त राष्ट्र और अरब लीग के दूत कोफी अन्नान मध्यस्थता से हुए शांति समझौते के तहत सीरियाई बलों को कल विद्रेाह वाली जगहों से वापस बुलाया जाना था और उसके 48 घंटे में लड़ाई को पूरी तरह खत्म होना था।
सीरिया में हिंसा आज फिर शुरू हो गयी जिसमें 13 व्यक्ति मारे गये हैं । सीरियान आब्जर्वेटरी फार ह्यूमन राइट्स के अनुसार वे सभी सैनिक हैं ।

 

असद सरकार ने शर्त रख दी है कि सैनिकों की वापसी तभी होगी जब विद्रोही लिखित आश्वासन दें कि वह लड़ाई रोक देंगे । विद्रोही सेना के प्रमुख कर्नल रियाद अल-असद ने यह मांग ठुकरा दी है। संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव अन्नान ने इसे अमान्य करार दिया।  (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.