स्पेन में हर महीने कटते हैं 5000 घोड़े

आर्थिक संकट के कारण स्पेन में हर माह करीब 5,000 घोड़े बूचड़ खाने पहुंच रहे हैं और पशुओं को यूं ही छोड़ देने की प्रवृत्ति बढ़ रही है, क्योंकि लोगों के पास उन्हें दाना-पानी देने के लिए पैसे नहीं हैं।

मैड्रिड: आर्थिक संकट के कारण स्पेन में हर माह करीब 5,000 घोड़े बूचड़ खाने पहुंच रहे हैं और पशुओं को यूं ही छोड़ देने की प्रवृत्ति बढ़ रही है, क्योंकि लोगों के पास उन्हें दाना-पानी देने के लिए पैसे नहीं हैं। आधिकारिक आंकड़े के मुताबिक 2012 के पहले चार महीने में कुल 19,793 घोड़े काटे गए। यह संख्या 2011 की समान अवधि की संख्या से 31 फीसदी अधिक है।
बाड़ों को रोजाना 16.5 करोड़ पशुओं को सम्भालना पड़ रहा है और प्रतीक्षा सूची कई महीनों की है। इनमें से अधिकतर घोड़े हैं। प्रोफेशनल एसोसिएशन ऑफ स्लाउटरहाउसेज एंड मीट-पैकिंग कम्पनीज के महासचिव मैनुएल गोंजालेज ने कहा कि यह चलन दो साल पहले शुरू हुआ है और वह हृष्ट पुष्ट घाड़ों की बात कर रहे हैं बूढ़े घोड़ों की बात नहीं कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि स्पेन में घोड़ों के मांस की मांग न के बराबर रह गई है इसलिए इसे या तो पालतू पशुओं को खिलाया जा रहा है या फिर फ्रांस, इटली, बेल्जियम या ग्रीस को निर्यात किया जा रहा है।
नेशनल एसोसिएशन ऑफ ब्रीडर्स ऑफ स्पेनिश थोरोब्रेड होर्सेज के अध्यक्ष जेवियर कोंडे ने कहा कि बड़े ब्रीडिंग फार्मो पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ा है, क्योंकि बिक्री काफी कठिन हो गई है। उन्हें घोड़ों के लिए कीमत न के बराबर मिल रही है, जबकि उनपर खर्च बहुत अधिक हो रहा है, इसलिए पशुपालकों ने बड़ी संख्या में पशुओं को हटाना शुरू कर दिया है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.