`2016 में राष्ट्रपति का चुनाव लड़ सकती हैं हिलेरी`

पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन वर्ष 2016 में राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ सकती हैं। उनके पति और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने ऐसे संकेत दिए हैं।

वाशिंगटन : पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन वर्ष 2016 में राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ सकती हैं। उनके पति और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने ऐसे संकेत दिए हैं। अमेरिका के हालिया इतिहास में सर्वाधिक लोकप्रिय राष्ट्रपति रहे बिल क्लिंटन ने शनिवार की रात को एक समारोह में यह कहकर अफवाहों को हवा दे दी कि वर्ष 2016 के राष्ट्रपति पद के चुनाव में देश के सामने कुछ अच्छे विकल्प होंगे। सेंट लुई में उनकी इस टिप्पणी का समारोह में मौजूद लोगों ने तालियों से जोरदार स्वागत किया जिनका अंदाजा था कि वह हिलेरी क्लिंटन के बारे में बात कर रहे हैं।
क्लिंटन ग्लोबल इनीशिएटिव (सीजीआई) में क्लिंटन ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘ मैं समझता हूं कि अमेरिकियों के पास राष्ट्रपति के लिए कुछ बहुत अच्छे विकल्प होंगे।’’ पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि वह राष्ट्रपति पद के लिए दो कार्यकाल की सीमा को पसंद करते हैं लेकिन उन्होंने साथ ही कहा कि वह भावी राष्ट्रपतियों को तीसरी बार राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने की अनुमति देने का विरोध नहीं करेंगे लेकिन तीसरा कार्यकाल , दूसरे कार्यकाल के तुरंत बाद नहीं हो। क्लिंटन ने कहा, ‘‘ मुझे पक्का विश्वास है कि बहुत से ऐसे प्रतिभाशाली लोग होंगे जो अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के लिए बेताब होंगे।’’
फरवरी में अमेरिकी विदेश मंत्री का पद छोड़ने के बाद इस सप्ताह दो सार्वजनिक समारोहों में नजर आ चुकीं हिलेरी को 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार के रूप में देखा जा रहा है। हालांकि उन्होंने इस प्रकार की अफवाहों का न तो खंडन किया है और न ही उनका कोई सकारात्मक जवाब दिया है लेकिन उनके समर्थकों ने उनके राष्ट्रपति पद के चुनाव प्रचार अभियान के लिए एक सुपर पीएसी का पहले ही गठन कर दिया है। रिपब्लिकन सीनेटर लिंडसे ग्राहम का कहना है कि हिलेरी एक दमदार उम्मीदवार हो सकती हैं लेकिन काफी कुछ ओबामा प्रशासन की सफलता पर निर्भर करता है ।
उन्होंने एनबीसी न्यूज चैनल से बातचीत में कहा, ‘‘ मुझे लगता है कि बराक ओबामा के आठ साल के शासन के बाद भी , यदि चीजें नहीं बदलती हैं तो राष्ट्रपति पद के लिए खड़े होने वाले अगले डेमोक्रेट की राह मुश्किल हो सकती है। वह एक दमदार उम्मीदवार होंगी।’’ एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘‘मैं समझती हूं कि विदेश मंत्री के रूप में उनका समय मिलाजुला रहा। बेनगाजी का अभी पूरा सच सामने आना बाकी है। लेकिन रिपब्लिकन की ओर , यदि कोई भी उन्हें कमतर करके आंकता है तो यह गलत होगा। लेकिन , हां , उन्हें हराया जा सकता है। इस देश में किसी को भी हराया जा सकता है।’’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.