विधायक दल के नेता बने संगमा, शपथ 5 मार्च को

मेघालय में कांग्रेस की सत्ता बरकरार रखने में अहम भूमिका निभाने वाले मुकुल संगमा ने आज राज्यपाल आर. एस. मूशाहरी से मुलाकात की ताकि सरकार बनाने का दावा औपचारिक तौर पर पेश कर सकें।

शिलांग : मेघालय में कांग्रेस की सत्ता बरकरार रखने में अहम भूमिका निभाने वाले मुकुल संगमा ने आज राज्यपाल आर. एस. मूशाहरी से मुलाकात की ताकि सरकार बनाने का दावा औपचारिक तौर पर पेश कर सकें। संगमा को 5 मार्च को मेघालय के 23वें मुख्यमंत्री के तौर पर पद की शपथ दिलाई जाएगी। मूशाहरी से मुलाकात के बाद दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने जा रहे 47 संगमा ने कहा, ‘जिस दिन का संकेत दिया गया है वह मंगलवार है।’
इससे पहले कांग्रेस विधायक दल की आज हुई बैठक में मुकुल संगमा को सर्वसम्मति से कांग्रेस विधायक दल का नेता चुन लिया गया। बैठक की अध्यक्षता करने वाले मेघालय कांग्रेस प्रमुख एवं पूर्व मुख्यमंत्री डीडी लापांग ने बताया कि कांग्रेस आलाकमान से भी संगमा के नाम को मंजूरी मिल गई है।’ कांग्रेस को कल हुई मतगणना में 29 सीटें मिली जो कि पूर्ण बहुमत से दो सीटें कम हैं लेकिन 47 वर्षीय संगमा पूर्वोत्तर के इस राज्य में सरकार बनाने की ओर अग्रसर हैं क्योंकि आठ निर्दलीय विधायकों ने पार्टी को ‘बिना शर्त’ समर्थन का भरोसा दिया है। इसके साथ ही राकांपा ने भी समर्थन का पत्र सौंपा है जिसके दो उम्मीदवार विजयी हुए हैं।
मेघालय के कद्दावर नेता पीए संगमा की ओर से पेश चुनौती को धराशायी करते हुए मुकुल संगमा के नेतृत्व में कांग्रेस 60 सदस्यीय विधानसभा में 29 सीटें अपनी झोली में डालकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी। इसके साथ ही कांग्रेस ने गत चुनाव से चार सीटें अधिक जीतीं।
कांग्रेस को 10 गैर कांग्रेसी विधायकों का समर्थन प्राप्त है जिसके बाद उसके समर्थकों की संख्या बढ़कर 39 हो गई है। इसके मद्देनजर कांग्रेस बिना कोई दिक्कत के सरकार बना लेगी। मुकुल मेघालय के 23वें मुख्यमंत्री होंगे जिसका गठन वर्ष 1972 में हुआ था। उन्होंने कहा कि दो सीटों पर जीत दर्ज करने वाली राकांपा ने भी कांग्रेस को अपने समर्थन का पत्र भेज दिया है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.