संबंध बहाली का मतलब मोदी का समर्थन नहीं: ब्रिटेन

गुजरात में वर्ष 2002 में भड़के दंगों के बाद 10 साल तक के राज्य के बहिष्कार को खत्म करते हुए ब्रिटिश उच्चायुक्त जेम्स बेवन ने मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की हालांकि ब्रिटेन ने कहा कि इसे नरेन्द्र मोदी का अनुमोदन किये जाने के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए।

गांधीनगर : गुजरात में वर्ष 2002 में भड़के दंगों के बाद 10 साल तक के राज्य के बहिष्कार को खत्म करते हुए ब्रिटिश उच्चायुक्त जेम्स बेवन ने मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की हालांकि ब्रिटेन ने कहा कि इसे नरेन्द्र मोदी का अनुमोदन किये जाने के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए। गुजरात के साथ कारोबार और व्यवसाय के अवसरों को बढ़ाने पर जोर देते हुए ब्रिटेन के उच्चायुक्त ने कहा कि यह निर्णय ब्रिटेन के राष्ट्रीय हित में है। बेवन ने कहा कि गुजरात के साथ सहयोग राज्य में ब्रिटेन के हितों को बढ़ाने के लिए सही रास्ता है।
उन्होंने कहा, यह गुजरात के साथ सहयोग का विषय है और किसी एक व्यक्ति से जुड़ा विषय नहीं है। ब्रिटिश उच्चायुक्त ने कहा, मैं आपकी उस बात से सहमत नहीं हूं कि हम मोदी का पुनर्वास कर रहे हैं। यह सहयोग किसी का अनुमोदन करना नहीं है। उन्होंने कहा, अगर हम किसी राज्य के साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमें उस राज्य के मुख्यमंत्री से जुड़ना होगा और मोदी गुजरात के लोकतांत्रित ढंग से चुने गए नेता हैं। बेवन एक छोटे शिष्टमंडल के साथ मोदी से मुलाकात के लिए पूर्वाह्न करीब 11 बजे यहां प्रदेश सचिवालय परिसर पहुंचे।
आधिकारिक सूत्रों ने कहा, यह बैठक करीब 50 मिनट तक चली। मुलाकात के बाद बेवन राज्यपाल कमला बेनीवाल से मिलने गये। ब्रिटेन ने 11 अक्तूबर को घोषणा की थी कि वह 2002 के दंगों के बाद नरेंद्र मोदी सरकार के 10 साल तक किये बहिष्कार को समाप्त कर रहा है। ब्रिटिश सरकार ने भारत में अपने दूत जेम्स बेवन से गुजरात जाकर मोदी तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करने तथा आपसी हित के अनेक मुद्दों पर विचार विमर्श कर सहयोग के अवसर तलाशने के लिए कहा था।
मुख्यमंत्री मोदी ने इस कदम का स्वागत ‘देर आये दुरुस्त आये’ कहकर किया था। मोदी ने ब्रिटेन के फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए ट्वीट किया था, देर आये दुरुस्त आये। मैं गुजरात के साथ रिश्ते मजबूत करने और सक्रिय साझेदारी के लिए ब्रिटेन की सरकार के कदम का स्वागत करता हूं। भगवान महान है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.