संभलकर करना सजना संवरना

एक समय फैशन पेरिस से शुरू होकर भारत के कस्बों और गांवों तक पहुंचता था

 

[caption id="attachment_2221" align="alignnone" width="300" caption="मेकअप सामग्री"][/caption]

आकर्षक लगने के लिए हम क्या- क्या नहीं करते, कपड़ो से लेकर बालों तक, चेहरे से पैर तक का ख्याल रखते हैं लोग. बालों का रंगना भी एक शौक है. सच यह है कि ट्रेंडी दिखने के लिए बालों पर कलर करना कोई गलत विकल्प नही है.

क्या आप जानते हैं आकर्षण सिर्फ दूसरों पर ही नहीं आप अपने आप पर भी चला सकते हैं. आप खुद को सम्मोहित कर के अपने शरीर में  भी ऐसी शक्ति पैदा कर सकते है. जरूरत है तो सिर्फ आत्मविश्वास की.  

एक दौर था, जब फैशन पेरिस से शुरू होकर भारत के कस्बों और गांवों तक पहुंचता था. हमारे गांवों और कस्बों में पैठ बनाते- बनाते पेरिस में फैशन का दूसरा दौर शुरू हो चुका होता था. पर अब समय और परिस्थितियां बदल रही हैं. लोग पूरब की ओर भी देख रहे हैं.

अगर आप भी ऐसा लगना चाहते हैं तो इन सभी चीजों में सावधानी के साथ- साथ कुछ जानकारी भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. एक बात का ध्यान रखें कि बाल कलर करने के दौरान कलर करने के तरीके और प्रॉडक्ट की मात्रा सही रहे. कलर करने के बाद कलर स्पेशल शैंपू और कंडिशनर का इस्तेमाल जरूर करें.

एक बात और, क्या आप केवल बदरंगे बालों को छिपाने के लिए बालों को कलर करते हैं? अगर यही वजह है, तो पूरे बालों को डाई न करें, बल्कि केवल उन्हीं जगहों पर कलर लगाएं, जहां के बाल ग्रे हैं. अगर आप पूरे बाल को बार-बार कलर करते हैं, तो बेवजह ही उन बालों पर भी केमिकल्स का प्रयोग होता हैं, जिसकी जरूरत नहीं है.

अब चेहरे को दिन में कम से कम 5-6 बार  ग्लिसरीनयुक्त साबुन से धोएं. गरिष्ठ भोजन की बजाए सादा, सात्विक भोजन लें. अधिक मात्रा में तेल-घी, मिर्च-मसाले, अचार आदि का सेवन न करें. रोजाना या सप्ताह में चार से पांच दिन व्यायाम करें. ऐसा करने से शरीर का रक्तसंचार बढ़ता है और तैलीय ग्रंथियों में रुकावट नहीं आती. इससे मुंहासे  भी कम हो जाते हैं.

बालों में गढ़ा तेल या अन्य कोई चिकनाईयुक्त क्रीम न लगाएं. विटामिन-सी का सेवन मुंहासों के लिए बहुत लाभदायक है. नींबू के रूप में विटामिन-सी का सेवन करें.

ये सारी बातें आपको सजने से ज्यादा आकर्षक बनाऐंगी. कभी भी गहरे रंग की मेकअप ना करें, ऐसा करने से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है. अगर संभव हो सके तो आयुर्वैदिक या प्राकृतिक सधनों से ही मेकअप करें.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close