`भारत के रिटेल बाजार में उतरेगी एक और यूरोपीय कंपनी`

टेस्को की भारतीय सुपरमार्केट खंड में उतरने की योजना से उत्साहित सरकार को उम्मीद है कि एक और यूरोपीय रिटेलर देश के बहु ब्रांड खुदरा क्षेत्र में उतर सकती है।

नई दिल्ली : टेस्को की भारतीय सुपरमार्केट खंड में उतरने की योजना से उत्साहित सरकार को उम्मीद है कि एक और यूरोपीय रिटेलर देश के बहु ब्रांड खुदरा क्षेत्र में उतर सकती है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने कहा, `बहु ब्रांड खुदरा कारोबार में पहला आवेदन आ चुका है, और आवेदन आएंगे। मुझे लगता है कि और यूरोपीय कंपनी इस क्षेत्र में आएगी।’हालांकि, उन्होंने संभावित आवेदक का ब्योरा नहीं दिया। पिछले सप्ताह ब्रिटेन की टेस्को पीएलसी पहली वैश्विक रिटेलर बनी थी जिसने सरकार से बहु ब्रांड आउटलेट खोलने की अनुमति मांगी थी। टेस्को की योजना टाटा की ट्रेंट के साथ भागीदारी में 11 करोड़ डालर का निवेश करने की है।
टेस्को ने ट्रेंट की पूर्ण सहायक अनुषंगी ट्रेंट हाइपरमार्केट लि. में 50 फीसद हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने की अनुमति मांगी है। ट्रेंट हाइपरमार्केट स्टार बाजार स्टोर का परिचालन करती है। शर्मा ने कहा कि उनका मंत्रालय टेस्को को मंजूरी की प्रक्रिया तेज करेगा। वैश्विक निवेशकों की चिंता को खारिज करते हुए शर्मा ने कहा कि भारत की प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नीति आकषर्क है और निवेश संरक्षित है। मंत्री ने कहा,‘कानून और एफडीआई नीति दोनों के तहत निवेश पूरी तरह सुरक्षित व संरक्षित है।’ उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा और उसके प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी विदेशी निवेशकों को विरोधाभासी संकेत दे रहे हैं।
भाजपा बहुब्रांड खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की नीति के खिलाफ है और उसने इस संबंध में संसद में चर्चा के दौरान भी अपनी चिंता जोर शोर से रखी थी। टेस्को का आवेदन इस नीति के अमल में आने के एक साल बाद आया। इसमें विदेशी खुदरा निवेशकों को भारत में बहुब्रांड खुदरा कारोबार में 51 प्रतिशत तक निवेश की अनुमति दी गई है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.