‘बीमा क्षेत्र में एफडीआई सीमा बढ़ी तो होगी हड़ताल’

भाजपा से संबद्ध भारतीय मजदूर संघ समेत बीमा क्षेत्र से जुड़े सभी श्रम संगठन राजग सरकार द्वारा इस क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की सीमा बढ़ाकर 49% करने के फैसले के विरोध में कल हड़ताल करेंगे।

नई दिल्ली : भाजपा से संबद्ध भारतीय मजदूर संघ समेत बीमा क्षेत्र से जुड़े सभी श्रम संगठन राजग सरकार द्वारा इस क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की सीमा बढ़ाकर 49% करने के फैसले के विरोध में कल हड़ताल करेंगे।

भाकपा के वरिष्ठ नेता गुरदास दासगुप्ता ने कहा, देश भर के लगभग एक लाख कर्मचारी कल हड़ताल करेंगे क्योंकि सरकार की पहल न सिर्फ बीमा क्षेत्र की शक्ति कम करेगी बल्कि अर्थव्यवस्था के सबसे संवदेनशील क्षेत्र में विदेशी पूंजी लाने का रास्ता भी साफ करेगी।

उन्होंने कहा, पूरे दुनिया में निजी बीमा कंपनियां पथभ्रष्ट पाई गईं हैं। यदि भारत में इसकी मंजूरी मिलती है तो यह निवेशकों के हितों से गंभीर समझौता होगा और जीवन बीमा दीर्घकालिक निवेश की सुरक्षा प्रभावित होगी।

मोदी सरकार की सुधार संबंधी पहली पहल बीमा कानून संशोधन विधयेक को कल राज्य सभा में आगे बढ़ाया जाएगा। इसके तहत इस क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा बढ़ाकर 49% करने का प्रस्ताव है जो फिलहाल 26% है।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.