सरकार का दिलासा-दीवाली बाद कम होगी प्याज की कीमत

देश के कुछ शहरों में प्याज की कीमत 100 रुपए बनी हुई है और सरकार की ओर से संकेत मिल रहे हैं कि ये कीमतें दीवाली के बाद कम होना शुरू होंगी। कुछ राज्यों ने हालात पर काबू पाने के लिए अपने स्तर पर कदम उठाए हैं।

नई दिल्ली : देश के कुछ शहरों में प्याज की कीमत 100 रुपए बनी हुई है और सरकार की ओर से संकेत मिल रहे हैं कि ये कीमतें दीवाली के बाद कम होना शुरू होंगी। कुछ राज्यों ने हालात पर काबू पाने के लिए अपने स्तर पर कदम उठाए हैं।
कीमत वृद्धि के लिए जमाखोरी को जिम्मेदार बताते हुए खाद्य मंत्री के वी थामस ने शुक्रवार को व्यापारियों से कहा कि वे उपभोक्ताओं को लूटें नहीं। उन्होंने कहा कि इस संकट को लेकर घबराने की जररत नहीं है क्योंकि कीमतें घरेलू और आयातित प्याज भंडार की ताजा आवक होने पर अगले 10 दिन में प्याज की कीमत घटेगी।
देश के ज्यादातर हिस्सों में प्याज की कीमत 70 से 90 रुपए प्रति किलो है और पटना व जम्मू जैसे कुछ शहरों में प्याज 100 रुपए प्रति किलो है। थामस ने एक समारोह के मौके पर कहा, ‘प्याज की कीमतें अगले 10 दिनों में कम होंगी। व्यापारियों को उचित लाभ ही लेना चाहिये और उन्हें उपभोक्ताओं को लूटना नहीं चाहिये। किसानों को उपयुक्त कीमत मिलनी चाहिये और उपभोक्ताओं को सस्ते में प्याज मिलना चाहिये।’
मंत्रिमंडलीय सचिव ने प्याज कीमत की स्थिति का जायजा लिया लेकिन सूत्रों ने बताया कि कोई बढ़ा फैसला नहीं किया गया। कृषि मंत्रालय ने उत्पादक राज्यों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये फसल की स्थिति के बारे में जायजा लिया।
दिल्ली से एक दल सस्ता प्याज खरीदने के लिए महाराष्ट्र पहुंचा जबकि पश्चिम बंगाल सरकार ने सस्ते कीमत पर प्याज बेचने का प्रबंध किया है। केन्द्रों से प्राप्त सूचना के आधार पर प्रमुख शहरों में प्याज की कीमत 60 से 90 रपये प्रति किग्रा बनी हुई है जो स्थान विशेष और प्याज की गुणवत्ता पर निर्भर करता है। दिल्ली में कीमत 80 से 100 रुपए प्रति किग्रा है।
हालांकि सरकारी आंकड़ों में दर्शाया गया है कि 57 प्रमुख शहरों में प्याज की औसत कीमत आज 75 रुपए प्रति किग्रा रही। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकारों को जमाखोरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिये और कुछ राज्यों ने पहले की कार्रवाई की हुई है।
देश में प्याज के सबसे बड़े उत्पादक राज्य, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने प्रदेश में जमाखोरी किये जाने की संभावना से इंकार किया और कहा कि अगले महीने स्थिति में सुधार होगा जब बाजार में ताजा फसल की आवक होगी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.