चुनाव नतीजों को लेकर RBI ने बनाई आपात योजना

भारतीय रिजर्व बैंक ने आज कहा कि उसने लोकसभा चुनावों के कल आने वाले परिणामों से बाजारों में सभावित उतार चढाव से निपटने के लिए एक आपात योजनाएं तैयार की हैं।

शिमला : भारतीय रिजर्व बैंक ने आज कहा कि उसने लोकसभा चुनावों के कल आने वाले परिणामों से बाजारों में सभावित उतार चढाव से निपटने के लिए एक आपात योजनाएं तैयार की हैं। इसके तहत केंद्रीय बैंक जरूरत पड़ने पर बैंकिंग प्रणाली में और नकदी डालने सहित कई कदम उठा सकता है।
केंद्रीय बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने यह जानकारी दी। यहां रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड की बैठक के बाद उन्होंने संवाददाताओं से कहा, `हमने बोर्ड को आश्वस्त किया है कि हम वित्त मंत्रालय तथा सेबी से बातचीत कर रहे हैं और जरूरत होने पर नकदी डालर के लिए आपात योजनाएं तैयार की हैं।` इसके साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि कल चुनाव परिणाम आने पर सबकुछ सामान्य रहेगा।
बीते पांच कारोबारी सत्रों में बीएसई का सेंसेक्स 1500 अंक से अधिक चढा और रपया डालर की तुलना में लगभग 10 महीने के उच्चतम स्तर 59.29 अंक पर है। इससे पहले वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा था कि नियामकों को चुनाव परिणाम के दिन शेयर बाजारों में उतार चढाव पर कड़ी निगाह रखनी चाहिए। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.