पिछले साल दुनिया भर में एक अरब स्मार्टफोन बिके, सैमसंग पहले नंबर पर

अनुसंधान फर्म आईडीसी के आकड़ों के अनुसार पिछले साल स्मार्टफोन की वैश्विक ब्रिकी 38 प्रतिशत से अधिक बढ़कर एक अरब हो गई।

नई दिल्ली : अनुसंधान फर्म आईडीसी के आकड़ों के अनुसार पिछले साल स्मार्टफोन की वैश्विक ब्रिकी 38 प्रतिशत से अधिक बढ़कर एक अरब हो गई। फर्म का कहना है कि भारत व चीन जैसे देशों में सस्ते फोनों की मजबूत मांग के चलते पिछले साल स्मार्टफोन की ब्रिकी बढी।
इसके अनुसार पिछले साल 2013 में दुनिया भर में कुल मिलाकर 100.42 करोड़ स्मार्टफोन बिके। यह 38.4 प्रतिशत की बढोतरी दिखाता है क्योंकि साल 2012 में यह आंकड़ा 72.53 करोड़ रहा था।
आलोच्य साल में सैमसंग ने सबसे अधिक 31.39 करोड़ फोन बेचे और उसकी बाजार भागीदारी 31.3 प्रतिशत रही। इसके बाद एप्पल ने 15.34 करोड़ फोन (15.3 प्रतिशत बाजार भागीदारी) तथा हुआवेइ ने 4.88 करोड़ फोन (4.9 प्रतिशत बाजार भागीदारी) बेचे। बाजार भागीदारी के लिहाज से एलजी चौथे तथा लेनोवो पांचवें स्थान पर है।
इसके अनुसार वैश्विक स्मार्टफोन बाजार ने एक उपलब्धि हासिल करते हुए पहली बार किसी साल में एक अरब का आंकड़ा लांघा है। इसके अनुसार चौथी तिमाही में दुनिया भर में कंपनियों ने 24.2 प्रतिशत की बढोतरी के साथ कुल मिलाकर 28.44 करोड़ स्मार्टफोन बेचे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.