शेयर बाजार में तेजी जारी, सेंसेक्स 67 अंक और मजबूत

वैश्विक बाजारों से सकारात्मक रख के बीच सतत लिवाली के चलते बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज लगभग 67 अंक मजबूती के साथ रिकॉर्ड स्तर के करीब पहुंच गया।

मुंबई : वैश्विक बाजारों से सकारात्मक रख के बीच सतत लिवाली के चलते बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज लगभग 67 अंक मजबूती के साथ रिकॉर्ड स्तर के करीब पहुंच गया। कारोबारियों का कहना है कि लोकसभा चुनाव पास आने के कारण निवेशकों ने सौदे काटने शुरू किए हैं। इसके अलावा वैश्विक बाजारों से सकारात्मक रख से भी बाजार धारणा प्रभावित हुई। बीएसई का तीस शेयर आधारित सेंसेक्स 67.13 अंक चढ़कर 21,276.86 अंक पर बंद हुआ जो कि छह सप्ताह का उच्चतम स्तर है। यह बीते सत्र में 263.08 अंक मजबूत हुआ था।
उल्लेखनीय है कि 23 जनवरी को सेंसेक्स 20,373.66 अंक पर बंद हुआ था जो एक रिकार्ड है। आज यह उससे केवल 100 अंक दूर है। आईसीआईसीआई बैंक का शेयर 2.7 प्रतिशत मजबूत हुआ। सूचकांक आधारित 30 में से 17 शेयर मजबूती के साथ बंद हुए। एनएसई का निफ्टी 30.70 अंक चढ़कर 6328.65 अंक पर बंद हुआ।
कारोबारियों का कहना है कि यूक्रेन में हालात सामान्य होने के संकेतों तथा चीन में मौजूदा वित्त वर्ष के लिए आर्थिक वृद्धि लक्ष्य को वही बनाये रखने से भी बाजार पर अनुकूल असर रहा। वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने सार्वजनिक बैंकों को पूंजीगत मदद जारी रखने का वादा किया जिससे एसबीआई सहित सार्वजनिक बैंकों के शेयरों में कुछ गतिविधियां देखने को मिलीं। चुनाव आयोग ने आगामी आम चुनाव 7 अप्रैल से 12 मई के बीच कराने की घोषणा आज की।
लिवाली समर्थन से ओएनजीसी, इन्फोसिस, आईटीसी, एचडीएफसी, कोल इंडिया, सिप्ला, एसबीआई, मारति सुजुकी, हिंडाल्को व एक्सिस का शेयर लाभ के साथ बंद हुआ। वहीं आरआईएल, भारती एयरटेल, टाटा मोटर्स के शेयर में नुकसान दर्ज किया गया। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.