तिब्बत में नए पुल से चीन और नेपाल के बीच बढ़ेगा व्यापार

तिब्बत में इस साल अक्टूबर में खुलने वाले नए पुल के माध्यम से चीन नेपाल के साथ अपने व्यापार को बढ़ाना चाहता है। इस पुल से दोनों देशों के बीच संपर्क बेहतर होगा।

बीजिंग : तिब्बत में इस साल अक्टूबर में खुलने वाले नए पुल के माध्यम से चीन नेपाल के साथ अपने व्यापार को बढ़ाना चाहता है। इस पुल से दोनों देशों के बीच संपर्क बेहतर होगा।

तिब्बत के अधिकारियों ने बताया कि तिब्बत के शीगेज प्रांत में बनने वाले पुल से चीन और नेपाल के बीच द्विपक्षीय व्यापार बढ़ेगा। इस पुल के इस साल अक्टूबर में शुरू होने की संभावना है।

गिरोंग कस्टम्स के निदेशक वांग लांग ने सरकारी अखबार से कहा कि यह पुल गिरोंग काउंटी में गिरांग की घाटी पर बनाया जा रहा है। इससे तिब्बत के गिरोंग पत्तन को पुनर्जीवित करने में भी मदद मिलेगी। गिरोंग पत्तन को 1962 में बनाया गया था। यह 2700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। चीन गिरोंग को तिब्बत और नेपाल के बीच मुख्य भूमार्ग के तौर पर विकसित कर रहा है। फिलहाल नेपाल और चीन रसूवा गाढी पुल पर ही आश्रित हैं। इस पुल को स्विट्जरलैंड ने बनाया था। वर्तमान में यह लोगों के आने-जाने और आपस में व्यापार करने का प्रमुख मार्ग है।

इस पुल के अतिरिक्त 2020 तक चीन की योजना शिगाजे से भारत, नेपाल और भूटान की सीमाओं तक रेलवे संपर्क स्थापित करने की भी है। चीन ने हाल के दिनों में नेपाल के साथ अपने संबंधों को बेहतर बनाया है। इसके पीछे मुख्य वजह तिब्बतियों के नेपाल के रास्ते भारत जाने को रोकना है जहां वे दलाई लामा के दर्शन करने जाते हैं।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.