'अंतिम दिनों में निजी दर्द से जूझते रहे माइकल जैकसन'

पॉप गायक माइकल जैकसन के जीवन के आखिरी दिनों में उनके साथ रहे उनके दो अंगरक्षकों ने अपनी किताब ‘‘रिमेंबर द टाइम : प्रोटेर्क्टिंग माइकल जैकसन इन हिज फाइनल डेज’’ में लिखा है कि उनके व्यक्तित्व को समझना थोड़ा पेचीदा है उन्होंने अपने हुनर से कई जिंदगियों को संवारा और करोड़ों डॉलर का दान दिया लेकिन वह कहीं न कहीं एक निजी दर्द से जूझते रहे।

 'अंतिम दिनों में निजी दर्द से जूझते रहे माइकल जैकसन'

नई दिल्ली : पॉप गायक माइकल जैकसन के जीवन के आखिरी दिनों में उनके साथ रहे उनके दो अंगरक्षकों ने अपनी किताब ‘‘रिमेंबर द टाइम : प्रोटेर्क्टिंग माइकल जैकसन इन हिज फाइनल डेज’’ में लिखा है कि उनके व्यक्तित्व को समझना थोड़ा पेचीदा है उन्होंने अपने हुनर से कई जिंदगियों को संवारा और करोड़ों डॉलर का दान दिया लेकिन वह कहीं न कहीं एक निजी दर्द से जूझते रहे।

बिल वाइटफील्ड और जेवन बीयर्ड ने अपनी किताब में जैकसन के परिवार और बाहरी दुनिया के बीच एकमात्र द्वारपाल होने की भूमिका के अनुभव को दर्ज किया है। वे दोनों पॉप के राजा कहे जाने वाले जैकसन के साथ तीन साल तक बहुत नजदीक रहे जब तक 2009 में एनेस्थीसिया की अधिक मात्रा दिए जाने से उनकी मौत नहीं हो गई।

अपनी किताब में दोनों ने कहा है कि वे (जैकसन) चाहते थे कि दुनिया उनके अंदर के अच्छे इंसान को देखे और एक अद्भुत पिता के रूप में जाने। वाइटफील्ड जो पहले रैपर सीन कॉम्ब्स के सुरक्षा प्रमुख थे, ने लिखा है कि जैकसन किसी पर भरोसा नहीं करते थे।

वाइटफील्ड कहते हैं, ‘‘वह थोड़े अलग किस्म के थे और बहुत ज्यादा सोते नहीं थे। वे हमेशा रात को 3-4 बजे के दौरान घर का चक्कर लगाने निकल जाते थे और घर के सभी दरवाजों के तालों को जांचते थे।’’ अंगरक्षक लिखते हैं कि उनके घर में कोई भी बिना पूर्वानुमति के नहीं आ सकता था सिवाय उनकी मां कैथरीन जैकसन के। जैकसन के पिता और भाई-बहन तक को उनसे अनुमति लेकर आना पड़ता था।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.