कर्नाटक में सीएम पद की दौड़ में खड़गे और सिद्धरमैया

कर्नाटक में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलने के साथ ही अब सबकी निगाहें मुख्यमंत्री पद की तरफ हैं। मुख्यमंत्री पद की दौड़ में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एम. मल्लिकार्जुन खड़गे और सदन में विपक्ष के नेता सिद्धरमैया को माना जा रहा है।

बेंगलुरु : कर्नाटक में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलने के साथ ही अब सबकी निगाहें मुख्यमंत्री पद की तरफ हैं कि कौन इस पद पर काबिज होगा। मुख्यमंत्री पद की दौड़ में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एम. मल्लिकार्जुन खड़गे और सदन में विपक्ष के नेता सिद्धरमैया को माना जा रहा है।
पार्टी सूत्रों ने कहा कि इस दौड़ में शामिल तीसरे नेता कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष जी. परमेश्वर कोराटागेरे से चुनाव हार गए जिससे उनका दावा कमजोर पड़ गया है। इस पद में कुछ अन्य नेता भी शामिल हैं लेकिन केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री खड़गे तथा सिद्धरमैया को दौड़ में अग्रणी माना जा रहा है।
खड़गे ने कहा, ‘मैं अपनी जाति (दलित) के कारण पद नहीं चाहता। पार्टी की लंबे समय से सेवा के कारण भी मैं इसके लिए इच्छुक नहीं हूं। अगर वे मानते हैं कि पद के लिए मैं उपयुक्त हूं तो यह निर्णय करना उन पर निर्भर है। आलाकमान के किसी भी निर्णय का मैं पालन करूंगा।’ वह मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शामिल होने से संबंधित सवालों का जवाब दे रहे थे।
सिद्धरमैया ने सीधे-सीधे इस पद के लिए दावा पेश किया। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘मैं इसके लिए मजबूत उम्मीदवार हूं।’ करीब छह वर्ष पहले कांग्रेस में शामिल हुए पिछड़े तबके के नेता सिद्धरमैया ने कहा कि मुख्यमंत्री पद का निर्णय आलाकमान और विधायक दल पर निर्भर है। चुनावी परिणाम पर उन्होंने कहा कि लोगों ने कांग्रेस को जनादेश दिया है क्योंकि वे ‘स्थिर एवं स्वच्छ’ सरकार चाहते हैं और गठबंधन के पक्ष में नहीं हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.