पंजाब में 732 करोड़ रूपये का मादक द्रव्य जब्त

पंजाब में 30 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले 732 करोड़ रूपये के मादक द्रव्य और 2.68 लाख लीटर अवैध शराब जब्त की गई है।

चंडीगढ़ : पंजाब में 30 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले 732 करोड़ रूपये के मादक द्रव्य और 2.68 लाख लीटर अवैध शराब जब्त की गई है। पंजाब के संयुक्त मुख्य चुनाव अधिकारी अमित तलवार ने आज बताया कि 5 मार्च को आचार संहिता लागू होने के बाद से मादक द्रव्य जब्त किया गया है।
तलवार ने बताया कि चुनाव के दौरान शराब और मादक द्रव्य के आवागमन को रोकने के लिए राज्य में 637 चौकियां स्थापित की गई थी। 5 मार्च के बाद 732. 35 करोड़ रूपया मूल्य का मादक द्रव्य जब्त किया गया है।
अधिकारियों ने अभी तक करीब 147 किलोग्राम हेरोईन, 16,000 किलोग्राम भुक्की, 91 किलोग्राम अफीम, 21 किलोग्राम चरस और 49 किलोग्राम गांजा राज्य के विभिन्न जिलों से जब्त किया गया है। तलवार ने बताया कि इसके अलावा 2.68 लाख लीटर अवैध शराब और 6.11 लाख देशी शराब की बोतलें तथा 1.91 लाख किलोग्राम लाहन (शराब बनाने के लिए कच्चा माल) भी जब्त किया गया है।
उन्होंने बताया कि अभी तक 3,088 प्राथमिकी दर्ज की गई है। इस बीच, मुख्य चुनाव अधिकारी वीके सिंह ने आज तीन अधिकारियों के तबादले का आदेश दिया। उधर, पूर्व मुख्यमंत्री एवं अमृतसर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार अमरिंदर सिंह ने मादक द्रव्यों के धंधे को वैध बनाने के खिलाफ आज शिअद..भाजपा सरकार को चेतावनी दी।
दरअसल, शिअद भाजपा गठबंधन के एक सांसद ने कथित तौर पर सुझाव दिया है कि राज्य में मादक द्रव्य के धंधे को वैध बनाया जाए। अमृतसर सीट पर भाजपा के वरिष्ठ नेता अरूण जेटली के खिलाफ चुनाव लड़ रहे अमरिंदर ने संवाददाताओं से कहा, ‘मैं इस सरकार को पूरी युवा पीढ़ी के लिए मौत के वारंट पर हस्ताक्षर करने नहीं दूंगा।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.