तीन दशक में दुगनी दर से बढ़ा है समुद्री जल स्तर

Last Updated: Thursday, June 5, 2014 - 18:43

पणजी : एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने गुरुवार को यहां कहा कि विश्व में समुद्र जल स्तर करीब तीन मिलीमीटर प्रति वर्ष की दर से बढ़ रहा है जो तीन दशक पहले की तुलना में दुगनी दर है।
राष्ट्रीय महासागर संस्थान (एनआईओ) के अध्ययनकर्ता एएस उन्नीकृष्णन ने विश्व पर्यावरण दिवस मानने के लिए यहां आयोजित कार्यक्रम में कहा कि तीन दशक पहले समुद्री जल स्तर के बढ़ने की दर 1.8 मिलीमीटर थी लेकिन अब यह विभिन्न कारकों के चलते बढ़कर तीन मिलीमीटर प्रति वर्ष हो गई है।
उन्होंने कहा कि समुद्र स्तर में वृद्धि के पीछे के कारणों का पता लगाने के लिए अध्ययन चल रहा है। इसमें यह पता किया जा रहा है कि क्या यह प्राकृतिक उतार चढ़ाव की वजह से है या वैश्विक तापमान बढ़ने के कारण। उन्नीकृष्णन ने कहा कि 1970 के दशक में ताप बढ़ने और हिमशैलों के पिघलने का महासागरों की वृद्धि में 75 प्रतिशत योगदान रहा। शेष 25 प्रतिशत में अन्य कारकों का योगदान रहा। उन्होंने कहा कि 1992 से उपग्रह एलटीमीटरों का इस्तेमाल समुद्र सतह में बदलाव को मापने के लिए किया जा रहा है।
उन्नीकृष्णन तटीय जल वृद्धि पर निगरानी वाले दल में शामिल हैं। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से भारत फ्रांसीसी उपग्रह सर एलटिक हिमशैलों में बदलाव को माप रहा है जो समुद्र सतह में वृद्धि में योगदान देते हैं। (एजेंसी)



First Published: Thursday, June 5, 2014 - 17:57
comments powered by Disqus