छोटा सा यंत्र बताएगा दिल और त्वचा का हाल

  वैज्ञानिकों ने अपनी तरह के पहले ऐसे चिकित्सकीय उपकरण का विकास किया है, जो दिल और त्वचा की स्वास्थ्य संबंधी समस्या से आपको आगाह कर देगा। पांच वर्ग सेंटीमीटर छोटा यह उपकरण स्वास्थ्य जांच के लिए सीधे त्वचा पर रखा जा सकता है या इसे घड़ी की तरह कलाई पर पहना जा सकता है। जब इस उपकरण का रंग बदल जाता है, तो समझ जाइए स्वास्थ्य में कुछ गड़बड़ी है।

छोटा सा यंत्र बताएगा दिल और त्वचा का हाल

वाशिंगटन:  वैज्ञानिकों ने अपनी तरह के पहले ऐसे चिकित्सकीय उपकरण का विकास किया है, जो दिल और त्वचा की स्वास्थ्य संबंधी समस्या से आपको आगाह कर देगा। पांच वर्ग सेंटीमीटर छोटा यह उपकरण स्वास्थ्य जांच के लिए सीधे त्वचा पर रखा जा सकता है या इसे घड़ी की तरह कलाई पर पहना जा सकता है। जब इस उपकरण का रंग बदल जाता है, तो समझ जाइए स्वास्थ्य में कुछ गड़बड़ी है।

नॉर्थवेस्टर्न विश्वविद्यालय के वरिष्ठ शोधकर्ताओं में से एक योंगांग हुआंग ने कहा, "हमारा उपकरण यांत्रिक तौर पर अदृश्य है। यह इतना पतला है कि अगर इसे त्वचा पर रख लें, तो इसका पता भी नहीं चल पाता। रक्त प्रवाह की दर मापने के लिए यह त्वचा की सतह पर क्षणिक तापमान परिवर्तन प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करता है, जो सीधे तौर पर दिल के स्वास्थ्य से जुड़ा है। वहीं त्वचा के स्वास्थ्य का पता लगाने के लिए यह त्वचा जलयोजन स्तर का इस्तेमाल करता है। इस इपकरण में वायरलेस हीटिंग सिस्टम भी है, जो हवा में मौजूद विद्युत चुंबकीय तरंगों से ऊर्जा ग्रहण कर सकता है। हीटिंग सिस्टम का इस्तेमाल त्वचा की उष्मीय गुणों के माप के लिए होता है। यह अध्ययन पत्रिका 'नेचर कम्युनिकेशन' में प्रकाशित हुआ है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.