ऑटो रिक्शा चालकों ने ‘नो सर्विस’ प्लेट लगाना शुरू किया

यात्रियों को सवार करने से इनकार करने पर कार्रवाई से बचने के लिए कई ऑटो रिक्शा चालकों ने आज से अपने वाहन के आगे ‘नो सर्विस’ के प्लेट लगाने शुरू कर दिए।

नई दिल्ली : यात्रियों को सवार करने से इनकार करने पर कार्रवाई से बचने के लिए कई ऑटो रिक्शा चालकों ने आज से अपने वाहन के आगे ‘नो सर्विस’ के प्लेट लगाने शुरू कर दिए।

दिल्ली ऑटो रिक्शा संघ के महासचिव राजेन्द्र सोनी ने कहा, ‘ऑटोरिक्शा चालक अब दो प्लेट लगाएंगे। जब वह काम पर होंगे तब ‘ऑन ड्यूटी’ के प्लेट लगाएंगे जबकि जब वह घर लौटना चाहेंगे तब ‘ऑफ ड्यूटी’ के प्लेट लगाएंगे। सोनी ने कहा कि संघ ने विश्वकर्मा दिवस के मौके पर ऑटो रिक्शा चालकों में इस तरह के करीब 100 प्लेट बांटे गए।

नियम के तहत दिल्ली यातायात पुलिस यात्रियों को ऑटो में चढ़ाने से इनकार करने वाले ऑटो रिक्शा चालकों का 2,000 रुपए का चालान काटती है। राष्ट्रीय राजधानी में 80,000 ऑटो रिक्शा काम कर रहे हैं और संघ इनमें से अधिकतर पर नियंत्रण होने का दावा करता है।

सोनी ने कहा, ‘काम पूरा करने के बाद ऑटो रिक्शा चालक ‘नो सर्विस’ के साथ अपने गंतव्य इलाका प्रदर्शित करेंगे जिससे उस इलाके की तरफ जा रहे यात्री ऑटो रिक्शे में सवार हो सकते हैं।
उन्होंने साथ ही कहा कि संघ सभी ऑटो रिक्शा चालकों से यह तरीका अपनाने को कहेगा ताकि सवारी को चढ़ाने से इनकार करने पर उनका चालान ना कटे।

सोनी ने कहा, ‘हम सवारी को चढ़ाने से इनकार करने पर यातायात पुलिस द्वारा लगातार चालान काटे जाने से परेशान थे, चालान तब भी काट दिया जाता था जब ऑटोरिक्शा चालक अपना काम पूरा कर घर लौट रहे होते थे। इस स्थिति में हमने खुद से इसे :फैसले को: लागू करने का फैसला किया।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.