मोदी ने की साइकिल डे की वकालत, कहा 1 दिन साइकिल से ऑफिस जाएं

गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि महीने में एक दिन साइकिल से कार्यालय जाने और पूर्णिमा की रात सड़कों की बत्तियां बंद कर देने से ईंधन की बचत में मदद मिलेगी।

गांधीनगर: गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि महीने में एक दिन साइकिल से कार्यालय जाने और पूर्णिमा की रात सड़कों की बत्तियां बंद कर देने से ईंधन की बचत में मदद मिलेगी। मोदी ने `वाइब्रेंट गुजरात्स नेशनल सम्मिट ऑन इन्क्लुसिव अर्बन डेवलपमेंट` के दौरान कहा कि कम से कम महीने में एक दिन साइकिल डे हो सकता है। लोगों को दफ्तर और अन्य स्थानों पर जाने के लिए कार की जगह साइकिल का इस्तेमाल करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि यह कोई नई अवधारणा नहीं है। डेनमार्क में नागरिकों को अक्सर कर का लाभ दे कर साइकिल का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। मोदी ने कहा कि इसके लिए सुरक्षा के आधारभूत शहरी ढांचे और साइकिल के इस्तेमाल को विकसित करना जरूरी है। इससे ईंधन की बचत होगी।
भारत अपने इस्तेमाल का अधिकांश कच्चा तेल आयात करता है और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत बढ़ने की वजह से हर वर्ष 90,000 करोड़ रुपये का ईंधन खरीदना पड़ता है। मोदी ने कहा कि पूर्णिमा की रात को बिजली कटौती करना वैश्विक ऊर्जा संकट से लड़ने का प्रभावपूर्ण और स्थायी तरीका है। उन्होंने कहा कि इसके लिए किसी बजट आवंटन और कागजी काम की जरूरत नहीं है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.