टीवी-फ्रिज के बढ़ेंगे दाम !

टीवी, फ्रिज जैसे टिकाउ उपभोक्ता सामान बनाने वाली कंपनियों पैनासोनिक और हायर ने डालर के मुकाबले रुपया में गिरावट के गंभीर असर को कम करन के लिए अपने उत्पादों के दाम 5 प्रतिशत तक बढ़ाने की तैयारी की है।

नई दिल्ली: टीवी, फ्रिज जैसे टिकाउ उपभोक्ता सामान बनाने वाली कंपनियों पैनासोनिक और हायर ने डालर के मुकाबले रुपया में गिरावट के गंभीर असर को कम करन के लिए अपने उत्पादों के दाम 5 प्रतिशत तक बढ़ाने की तैयारी की है।
सोनी, व्हर्लपूल और फ्यूजीफिल्म जैसी अन्य कंपनियां भी मुद्रा की विनिमय दर में उतार-चढ़ाव से निपटने के लिए विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रही है क्योंकि डालर के मुकाबले रुपया कमजोर होने से उनका आयात बहुत महंगा हो गया है।
पैनासोनिक इंडिया के प्रबंध निदेशक मनीष शर्मा के मुताबिक एक साल में यह तीसरी बार है जब रुपये में गिरावट और कच्चे माल की लागत बढ़ने के चलते टिकाउ उपभोक्ता सामान की कीमतें बढ़ रही हैं।
उन्होंने कहा, ‘ हमें भी जुलाई के पहले सप्ताह से कीमतें बढ़ानी पड़ रही हैं।’ उन्होंने कहा कि एसी, फ्रिज जैसे व्हाइट गुड्स के दाम में करीब 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी, जबकि टेलीविजन के दाम में दो-तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी।
इसी तरह, हायर इंडिया ने कहा कि वह इसी महीने से अपने उत्पादों के दाम बढ़ाएगी। हायर इंडिया के अध्यक्ष एरिक ब्रगैंजा ने कहा, ‘ हम जून में फ्रिच, वाशिंग मशीन और एलसीडी के दाम 3.5 प्रतिशत तक बढ़ाने की योजना बना रहे हैं।’ सोनी इंडिया ने कहा कि अगर रुपये में गिरावट जारी रहती है तो इससे उपभोक्ता इलेक्ट्रानिक्स बाजार प्रभावित होगा।
फ्यूजीफिल्म इंडिया के कार्यकारी उपाध्यक्ष रोहित पंडित ने कहा कि कंपनी प्रतिस्पर्धा परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए कीमत वृद्धि पर निर्णय करेगी। व्हर्लपूल इंडिया के उपाध्यक्ष शांतनु दासगुप्ता ने कहा, ‘ कीमत निर्धारण व मूल्य कई कारकों पर निर्भर करता है।’ कंपनी किसी एक महीने में एक वर्ग में और दूसरे महीने किसी अन्य वर्ग में कीमतें बढ़ा सकती है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.