विमान गिराने के लिए सीरिया जिम्मेदार : अमेरिका

अमेरिका ने कहा है कि 22 जून को तुर्की के फेडरल-4 जेट विमान को गिराने के लिए सीरिया के असद प्रशासन को जिम्मेदार ठहराने की खातिर वह तुर्की और अन्य अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ काम करेगा।

वॉशिंगटन : अमेरिका ने कहा है कि 22 जून को तुर्की के फेडरल-4 जेट विमान को गिराने के लिए सीरिया के असद प्रशासन को जिम्मेदार ठहराने की खातिर वह तुर्की और अन्य अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ काम करेगा।
व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जे कार्नी ने कहा, हम असद प्रशासन को जिम्मेदार ठहराने के लिए तुर्की और अन्य सहयोगियों के साथ काम करेंगे। तुर्की आज ‘‘नॉर्थ अटलांटिक काउंसिल’’ में यह मुद्दा उठाने जा रहा है।
कार्नी ने कहा, निश्चित रूप से हम तुर्की वासियों के साथ हैं और उनके साथ काम करेंगे। तुर्की अमेरिका का एक महत्वपूर्ण सहयोगी और नाटो का सदस्य है।
उन्होंने यह भी बताया कि अमेरिका इस मामले की जांच कर रहे तुर्की के अधिकारियों के साथ संपर्क बनाए हुए है।
इस्तांबूल के प्रति समर्थन जताते हुए कार्नी ने कहा कि वॉशिंगटन अपने प्रमुख सहयोगी के साथ खड़ा है।
इस बीच विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता विक्टोरिया नुलैंड ने कहा कि विमान को कोई चेतावनी दिए बिना मार गिराया गया। उन्होंने सीरिया के बशर अल असद प्रशासन को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा, निश्चित रूप से अंतरराष्ट्रीय मानकों का कोई पालन नहीं किया गया।
सीरियाई सेना के सैन्य अधिकारियों सहित करीब 38 सैनिकों के अपने परिवार सहित तुर्की से मिल जाने की खबरों पर नुलैंड ने कहा कि अमेरिका को ये खबरें विश्वसनीय प्रतीत होती हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.