परमाणु की परछाई पहली बार कैमरे में कैद

वैज्ञानिकों ने पहली बार किसी परमाणु की परछाई को कैमरे में कैद करने में सफलता पाई है।

सिडनी: वैज्ञानिकों ने पहली बार किसी परमाणु की परछाई को कैमरे में कैद करने में सफलता पाई है। इस खास कामयाबी के लिए पिछले पांच वर्षो से प्रयास कि ए जा रहे थे। आस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन में स्थित ग्रिफिथ विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर क्वांटम डायनामिक्स के प्रोफेसर डेव कीलपिंस्की ने कहा, हम दृश्यव्य प्रकाश के इस्तेमाल के जरिए सूक्ष्मदर्शिकी की चरम सीमा तक पहुंच चुके हैं। एक परमाणु से ज्यादा सूक्ष्म कुछ भी नहीं होता।
कीलपिंस्की ने कहा, हम यह जांच करना चाहते हैं कि कुछ परमाणुओं को क्यों छाया बनाने की जरूरत पड़ती है और हमने उनमें से एक परमाणु को लेकर यह साबित कर दिया।
कीलपिंस्की ने कहा कि उन्होंने अल्ट्रा हाई रिसोल्यूशन वाली सूक्ष्मदर्शी का इस्तेमाल करके एक छोटी-सी जगह पर ध्यान केंद्रित किया और एक गहरी छवि बनी जो कि आसानी से देखी जा सकती थी।
उन्होंने बताया कि यदि हम परमाणु पर डाले जा रहे प्रकाश की तरंग में एक अरबवें हिस्से का भी बदलाव कर दें, तो परमाणु की छवि नजर नहीं आएगी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.