अमेरिका नहीं भेजे जाने की गारंटी चाहते हैं असांज

विकीलीक्स के संस्थापक जुलियान असांज ने सोमवार को इस बात की राजनयिक गारंटी दिए जाने की मांग की कि यदि उन्हें आपराधिक आरोपों का सामना करने के लिए स्वीडन भेजा जाता है तो गोपनीय दस्तावेजों के प्रकाशन को लेकर उन्हें अमेरिका के हवाले नहीं किया जाएगा।

सिडनी : विकीलीक्स के संस्थापक जुलियान असांज ने सोमवार को इस बात की राजनयिक गारंटी दिए जाने की मांग की कि यदि उन्हें आपराधिक आरोपों का सामना करने के लिए स्वीडन भेजा जाता है तो गोपनीय दस्तावेजों के प्रकाशन को लेकर उन्हें अमेरिका के हवाले नहीं किया जाएगा।
40 वर्षीय आस्ट्रेलियाई नागरिक असांज ने कहा कि वह यौन शोषण आरोपों में बहस का सामना करने के लिए स्वीडन जाने को तैयार हैं लेकिन उन्हें डर है कि स्टाकहोम उन्हें अमेरिका के हवाले कर देगा जहां उन्हें पर विकीलीक्स पर किए गए खुलासों के लिए जासूसी और साजिश रचने के आरोपों का सामना करना पड़ सकता है।
उन्होंने लंदन में इक्वाडोर दूतावास से सिडनी मार्निंग हेराल्ड को बताया, अंतत: यह मामला इस बात पर निर्भर करेगा कि ब्रिटेन, अमेरिका और स्वीडन किस प्रकार की गारंटी देने के इच्छुक हैं। उन्होंने इक्वाडोर से शरण दिए जाने की अपील की है।
विकीलीक्स ने इराक और अफगानिस्तान युद्धों समेत कई राजनयिक केबल को सार्वजनिक कर दिया था ।
असांजे ने कहा, यदि अमेरिका इस बात की गारंटी देता है कि उनके खिलाफ जांच बंद कर दी जाएगी तो यह महत्वपूर्ण होगा। राजनयिक प्रतिबद्धताओं का वजन होता है।
स्वीडन के प्रत्यर्पण से बचने के लिए पिछले करीब एक सप्ताह से इक्वाडोर दूतावास में रह रहे असांजे ने एक बार फिर उनके मामले से निपटने के तौर-तरीकों को लेकर आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री जुलिया गिलार्ड की आलोचना की। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.