इराक में हिंसक हमलों में 48 लोगों की मौत

इराक भर में बुधवार को हिंसक हमलों में कम से कम 48 लोग मारे गए और अन्य 119 लोग घायल हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि अधिकतर हमले राजधानी बगदाद में हुए।

बगदाद : इराक भर में बुधवार को हिंसक हमलों में कम से कम 48 लोग मारे गए और अन्य 119 लोग घायल हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि अधिकतर हमले राजधानी बगदाद में हुए।
समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अधिकारियों और पुलिस के हवाले से बताया कि बुधवार सुबह से लेकर शाम तक बम विस्फोटों की एक श्रृंखला से राजधानी बगदाद दहल गई। विस्फोटों में कम से कम 37 लोग मारे गए और अन्य 91 घायल हुए।
सुबह में बगदाद स्थित इराकी विदेश मंत्रालय की इमारत के बाहर पार्किं ग क्षेत्र में कार में धमाका हुआ। आंतरिक मंत्रालय के एक सूत्र ने बताया कि यह इलाका सरकारी कार्यालयों और अमेरिकी दूतावास से घिरे ग्रीन जोन के करीब है। मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, हमले में 11 कर्मचारी और सुरक्षाकर्मी मारे गए और अन्य 10 अन्य घायल हुए हैं। अन्य हमला उस समय हुआ जब आत्मघाती हमलावर ने रेस्त्रां में स्वयं को उड़ा लिया।
बगदाद अभियान कमान के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल साद मान ने बताया कि विदेश मंत्रालय और रेस्त्रां के बाहर हुए दो विस्फोटों में कम से कम 20 लोगों की जानें गईं और 28 अन्य घायल हुए हैं। एक पुलिसिया सूत्र ने बताया कि सूर्यास्त से ठीक पूर्व बगदाद के दक्षिणी भाग में जेसर दियाला जिले में दो कारों में विस्फोट से 10 लोग मारे गए और 24 अन्य घायल हुए। इराक हाल के वर्षो में सबसे हिंसक हमलों का सामना कर रहा है। इराक के लिए संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन के अनुसार, इराक में वर्ष 2013 में हिंसक हमलों में 7,818 नागरिकों और पुलिसकर्मियों सहित 8,868 लोग मारे गए थे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.