पाकिस्तान में पोलियो के पांच नये मामले सामने आये

पाकिस्तान में पोलियो के पांच नये मामले सामने आने से इस साल इससे प्रभावित लोगों की संख्या बढ़ कर 143 हो गयी है।

इस्लामाबाद : पाकिस्तान में पोलियो के पांच नये मामले सामने आने से इस साल इससे प्रभावित लोगों की संख्या बढ़ कर 143 हो गयी है।

एक्सप्रेस टिब्यून ने आज खबर दी है कि नये मामलों में से पहला क्वेटा के एक उपनगरीय इलाके का है जहां एक शिशु पोलियो ग्रसित है। 2014 में क्वेटा में पोलियो का यह पहला मामला है और ब्लूचिस्तान का दूसरा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक अधिकारी ने ईस्टर्न बाईपास इलाके के एक वर्षीय गुल मुहम्मद के वायरस से प्रभावित होने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया है कि उसे इस इलाके में चलाये गये पिछले सात अभियानों के दौरान पोलियो की खुराक पिलायी गयी थी।

उन्होंने कहा, ‘यह वाइल्ड टाइप-1 पोलियो का मामला है। उसे नियमित टीकाकरण के दौरान तीन बार पीओवी की खुराक और एसआईएएस के जरिये सात से अधिक खुराक दी गयी थीं।’ खबर-पख्तूनख्वा स्वास्थ्य विभाग और यहां के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के मुताबिक पोलियो से पीड़ित नये मामले में कबिलाई इलाके खबर के रहने वाले सान सैद के 24 महीने के बेटे को पोलियो हो गया है।

दूसरा मामला उत्तरी वजिरिस्तान का है जहां पर 16 महीने के हामिद को पोलियो हुआ है। दो और मामले इसी प्रांत के हैं। बन्नू के रहने वाले 15 महीने के मारवान और टांक के रहने वाले 12 महीने के शुकातुल्ला को पोलियो हो गया है। पाकिस्तान पहले से ही विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा लगाये गये यात्रा प्रतिबंध का सामना कर रहा है। पाकिस्तान, नाइजीरिया और अफगानिस्तान ऐसे देश हैं जहां अभी भी पोलियो वायरस मौजूद है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.