बांग्लादेश के चुनावों में शेख हसीना की पार्टी आवामी लीग 3 चौथाई बहुमत के करीब

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी आवामी लीग विवादित आम चुनावों में तीन चौथाई बहुमत हासिल करने के बाद अगली सरकार बनाने के करीब है।

ढाका : बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी आवामी लीग विवादित आम चुनावों में तीन चौथाई बहुमत हासिल करने के बाद अगली सरकार बनाने के करीब है। चुनाव के दौरान घातक झड़पें हुईं और कम मतदान प्रतिशत रहा था तथा विपक्षी दलों ने इसका बहिष्कार किया था। अनाधिकारिक परिणामों के अनुसार, आवामी लीग के उम्मीदवारों ने 107 सीटों पर जीत दर्ज की और इसकी सहयोगी जातीय पार्टी ने अब तक 16 सीटों पर कब्जा किया है जबकि 59 जिलों की 300 में से 147 सीटों पर मतगणना का काम जारी है।
कुल 127 सीटें निर्विरोध जीतने वाली आवामी लीग के पास अब सदन में 230 से अधिक सीटें हैें जो उसे 10वीं संसद में तीन चौथाई बहुमत स्पष्ट रूप से देती हैं। चुनाव आयोग के प्रवक्ता ने कहा कि परिणाम एकत्रित किए जा रहे हैं। आज शाम तक परिणाम सामने आ जाएंगे।
प्रवक्ता ने कहा कि आठ सीटों पर परिणामों को रोका गया है क्योंकि हिंसा के कारण इन क्षेत्रों में कई मतदान केन्द्रों पर मतदान स्थगित किया गया था। चुनाव आयोग 300 सदस्यीय संसद में उन 153 सीटों पर निर्विरोध निर्वाचित उम्मीदवारों के नामों की भी घोषणा करेगा जहां आवामी लीग और उसके सहयोगियों के ही उम्मीदवार खड़े हुए थे क्योंकि बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी नीत 18 दलों के गठबंधन ने चुनावों का बहिष्कार किया था। विपक्षी कार्यकर्ताओं, एक चुनाव अधिकारी और कानून प्रवर्तन एजेंसी के एक व्यक्ति सहित 21 लोगों की इन चुनावों के दौरान हिंसा में मौत हुई।
आयोग ने अब तक औसत मतदान की गणना नहीं की है लेकिन मीडिया में आई खबरों में कहा गया कि हिंसा के डर और विपक्षी उम्मीदवारों की अनुपस्थिति के कारण मतदाता मतदान केन्द्रों से दूर ही रहे। मुख्य चुनाव आयुक्त काजी रकीबुद्दीन अहमद ने कहा कि हमने अपनी संवैधानिक बाध्यताओं के कारण चुनाव कराए। अगर सभी भाग लेते तो चुनाव काफी बेहतर हो सकते थे।
राजनीतिक विश्लेषकों ने कहा कि कानूनी तौर पर चुनाव वैध हैं लेकिन विपक्ष के बहिष्कार और कम मतदान प्रतिशत से इसकी विश्वसनीयता पर सवाल खड़े होते हैं। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि आवामी लीग के जल्द से जल्द नई सरकार गठित करने की संभावना है। बीएनपी नीत विपक्ष ने चुनाव स्थगित कर तटस्थ कार्यवाहक सरकार गठित करने की मांग की थी लेकिन प्रधानमंत्री ने ये मांगें खारिज कर दी थीं।(एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.