बांग्लादेश चुनाव : हिंसा में 21 लोगों की मौत, विपक्ष ने किया बहिष्कार

जानलेवा संघर्षों, कम मतदान और विपक्ष के बहिष्कार के बीच रविवार को बांग्लादेश में हुए आम चुनाव में सत्तारूढ़ आवामी लीग का जीतना निश्चित हो गया है। हालांकि हिंसक घटनाओं में 21 लोगों की मौत हो गई।

ढाका : जानलेवा संघर्षों, कम मतदान और विपक्ष के बहिष्कार के बीच रविवार को बांग्लादेश में हुए आम चुनाव में सत्तारूढ़ आवामी लीग का जीतना निश्चित हो गया है। हालांकि हिंसक घटनाओं में 21 लोगों की मौत हो गई।
अधिकारियों ने बताया कि 59 जिलों के 300 सीटों में से 147 पर मतदान हुआ लेकिन हिंसा के डर से मतदाताओं ने घर से बाहर नहीं निकलने में ही अपनी भलाई मानी। चुनाव के बहिष्कार के कारण अन्य सीटों से खड़े उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया जाएगा।
प्रधानमंत्री शेख हसीना द्वारा चुनाव कराने के लिए एक निष्पक्ष सरकार के गठन की विपक्ष की मांग ठुकराए जाने के बाद पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व वाले मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) ने चुनाव का बहिष्कार किया है।
कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुरक्षा बलों के हजारों जवानों को तैनात किया गया था इसके बावजूद पूरे देश में हिंसक घटनाएं हुईं। पुलिस का कहना है कि आज दिन में 16 लोग मारे गए हैं जिनमें विपक्षी दल के कार्यकर्ता और सुरक्षाकर्मी हैं। रात में एक चुनाव अधिकारी सहित तीन लोग मारे गए थे।
147 सीटों पर कुल 390 प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा। इनमें से ज्यादातर आवामी लीग और उसके सहयोगी दल जातीय पार्टी के थे। देश में कुल 4.4 करोड़ मतदाता हैं। विपक्ष के बहिष्कार के बीच प्रदर्शनकारियों ने मतदान केन्द्रों पर देशी बम फेंके और मतपत्र चुरा लिए।
मतदान केन्द्र जलाए जाने और मतपेटी तथा मतपत्रों की चोरी के कारण 160 केन्द्रों पर चुनाव रद्द करने पड़े। विपक्ष के कार्यकर्ताओं ने 200 से ज्यादा मतदान केन्द्रों को जला दिया।
हसीना की पार्टी अवामी लीग के जीतने में कोई बाधा ही नहीं है क्योंकि विपक्ष ने इस चुनाव में हिस्सा ही नहीं लिया है। पार्टी ने मतदान प्रतिशत पर संतोष जताया है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.