बांग्लादेश में विपक्ष ने हड़ताल की अवधि बढ़ाई, नामांकन का आज अंतिम दिन

बांग्लादेश के मुख्य विपक्षी दल बीएनपी और उसके दक्षिणपंथी सहयोगियों ने चुनाव के स्थगन की मांग को लेकर 72 घंटे की अपनी राष्ट्रव्यापी हड़ताल दो दिन के लिए बढ़ा दी है जबकि नामांकन पत्र दाखिल करने का आज अंतिम दिन है।

ढाका : बांग्लादेश के मुख्य विपक्षी दल बीएनपी और उसके दक्षिणपंथी सहयोगियों ने चुनाव के स्थगन की मांग को लेकर 72 घंटे की अपनी राष्ट्रव्यापी हड़ताल दो दिन के लिए बढ़ा दी है जबकि नामांकन पत्र दाखिल करने का आज अंतिम दिन है।
बीएनपी प्रवक्ता और संयुक्त सचिव सलाहुद्दीन अहमद ने मीडिया संगठनों को भेजे संदेश में सोमवार को कहा, ‘‘नाकाबंदी अब बृहस्पतिवार तक चलेगी।’’ विपक्ष का प्रदर्शन कल खत्म होना था। इस प्रदर्शन के चलते दूसरे सप्ताह भी देश में जनजीवन प्रभावित रहेगा। पिछले दो सप्ताह में राजनीतिक हिंसा में मरने वालों की संख्या 28 तक पहुंच गयी है।
विपक्ष का आंदोलन ऐसे समय बढ़ा है जब पांच जनवरी के आगामी चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की समयसीमा आज खत्म हो रही है।
बीएनपी ने कहा था कि जबतक चुनाव काल की सरकार पर उठा विवाद हल नहीं हो जाता, वह अपने उम्मीदवार चुनाव मैदान में नहीं उतारेगा।
सत्तारूढ़ आवामी लीग और बीएनपी के बीच चुनाव कराने के लिए की जाने वाली व्यवस्था को लेकर टकराव है। प्रधानमंत्री शेख हसीना ने बहुदलीय अंतरिम व्यवस्था (सरकार) बनायी है जबकि बीएनपी गैर दलीय अंतरिम सरकार के तहत चुनाव के पक्ष में है।
बीएनपी की अगुवाई में विपक्ष मांग कर रहा है कि विवाद हल होने तक चुनाव रोक दिए जाएं। इस संकट के आलोक में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त नवी पिल्लै ने चेतावनी दी कि हिंसा को लेकर बांग्लादेश के नेताओं को अंतराष्ट्रीय न्यायालय में मुकदमा का सामना करना पड़ सकता है।
उन्होंने रविवार को कहा कि पिछले सप्ताह हमने अतिवादी कार्रवाई देखी, प्रदर्शनकारी यात्रियों को जान बचाने का अवसर दिए बगैर सार्वजनिक बसों पर पेट्रोल बम फेंक रहे हैं।
उनका यह बयान इस सप्ताह हो रही उच्च स्तरीय संयुक्त राष्ट्र राजनीतिक मिशन की ढाका यात्रा से पहले आया है। यह मिशन आवामी लीग और बीएनपी से बातचीत करेगा।
पिछले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने गतिरोध खत्म करने के अपने प्रयास के तहत प्रधानमंत्री शेख हसीना और उनकी चिर प्रतिद्वंद्वी बीएनपी प्रमुख खालिदा जिया को पत्र लिखा था।
बीएनपी महासचिव मिर्जा फखरूल इस्लाम आलमगीर ने कल राहत चुनाव आयोग से विवाद हल होने तक चुनाव स्थगित करने की अपील की जिस पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि राजनीतिक दलों में सहमति बनने पर कुछ भी संभव है अन्यथा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चुनाव होंगे।
नाकेबंदी के बीच पूरे देश में हिंसा जारी है। संदिग्ध कार्यकर्ता बसें और अन्य वाहन फूंक रहे हैं, रेल पटरियों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.