दक्षिण चीन सागर में चीन के प्रतिबंध उकसाने वाले: अमेरिका

दक्षिण चीन सागर के विवादित जल क्षेत्र में मछली पकड़ने पर चीन की हालिया पाबंदी को अमेरिका ने ‘भड़काऊ और संभावित खतरनाक कदम’ करार दिया है।

वाशिंगटन : दक्षिण चीन सागर के विवादित जल क्षेत्र में मछली पकड़ने पर चीन की हालिया पाबंदी को अमेरिका ने ‘भड़काऊ और संभावित खतरनाक कदम’ करार दिया है।
विदेश विभाग की प्रवक्ता जेन साकी ने कहा कि दक्षिण चीन सागर के विवादित हिस्से में दूसरे देशों की मछली पकड़ने की गतिविधियों पर इस तरह की पाबंदी भड़काउ और एक संभावित खतरनाक कदम है। वह एक सवाल का जवाब दे रही थी, जिसमें चीन ने मछली पकड़ने वाली सभी विदेशी नौकाओं को दक्षिण चीन सागर के 35 लाख वर्ग किलोमीटर के आधे से भी अधिक हिस्से में प्रवेश करने के लिए पहले से अनुमति लेने के लिए कहा है।
चीन का इस क्षेत्र में वियतनाम, फिलीपीन, मलेशिया और ब्रुनेई के साथ विवाद चल रहा है। साकी ने कहा कि समुद्री क्षेत्र को लेकर इन दावों के लिए चीन ने कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया है और न ही अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत कोई आधार ही बताया है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.