महिला ने हनीमून की चुंबन की तस्वीरें फेसबुक पर डाली, हटाने का आदेश

इटली के एक कोर्ट ने एक महिला को हनीमून की तस्वीरें फेसबुक से हटाने का आदेश जारी किया है। अदालत ने यह आदेश पति-पत्नी के वैवाहिक झगड़े की सुनवाई के तहत दिया। फेसबुक पर सार्वजनिक की गई तस्वीरों में दोनों पति-पत्नी आलिंगनबद्ध और एक दूसरे का चुंबन लेते दिख रहे हैं।

महिला ने हनीमून की चुंबन की तस्वीरें फेसबुक पर डाली, हटाने का आदेश

लंदन: इटली के एक कोर्ट ने एक महिला को हनीमून की तस्वीरें फेसबुक से हटाने का आदेश जारी किया है। अदालत ने यह आदेश पति-पत्नी के वैवाहिक झगड़े की सुनवाई के तहत दिया। फेसबुक पर सार्वजनिक की गई तस्वीरों में दोनों पति-पत्नी आलिंगनबद्ध और एक दूसरे का चुंबन लेते दिख रहे हैं।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक पति ने कोर्ट से कहा कि हनीमून की तस्वीरें सोशल मीडिया वेबसाइट पर सार्वजनिक करने में उसकी सहमति नहीं थीं और वह चाहता है कि कोर्ट उसकी पत्नी को फेसबुक से तस्वीरें हटाने का आदेश दे।

नेपल्स की अदालत ने सुनवाई के तहत पाया कि महिला ने नागरिक संहिता के अनुच्छेद 10 का उल्लंघन किया है और अपने पति के निजता के अधिकार का भी उल्लंघन किया है। महिला के वकील का दावा है, सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट्स का इस्तेमाल काफी आधुनिक हो गया है और फेसबुक वॉल किसी के निजी फोटो एल्बम की तरह नहीं है।

दूसरी तरफ महिला के पति के वकील ने अदालत के फैसले का स्वागत करते हुए कहा, यह एक अभूतपूर्व फैसला है, जो फेसबुक उपभोक्ताओं को संदर्भ का बिंदु प्रदान करेगा। रिपोर्टों के मुताबिक महिला इसके लिए हर्जाना भी भरना पड़ सकता है।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.