छात्रों को अमेरिका भेजने के मामले में हैदराबाद का विश्व में चौथा स्थान

उच्च शिक्षा के लिए छात्रों को अमेरिका भेजने के मामले में हैदराबाद को विश्व में चौथा और भारतीय शहरों में शीर्ष स्थान हासिल है। अमेरिकी थिंक टैंक ‘ब्रूकिंग इंस्टीट्यूशन’ की ओर से 2008 से 2012 तक किये गए अध्ययन के अनुसार नयी दिल्ली और मुम्बई को मिलाकर जितने छात्र अमेरिका जाते हैं उससे कहीं अधिक हैदराबाद से जाते हैं।

ह्यूस्टन : उच्च शिक्षा के लिए छात्रों को अमेरिका भेजने के मामले में हैदराबाद को विश्व में चौथा और भारतीय शहरों में शीर्ष स्थान हासिल है। अमेरिकी थिंक टैंक ‘ब्रूकिंग इंस्टीट्यूशन’ की ओर से 2008 से 2012 तक किये गए अध्ययन के अनुसार नयी दिल्ली और मुम्बई को मिलाकर जितने छात्र अमेरिका जाते हैं उससे कहीं अधिक हैदराबाद से जाते हैं।

शिक्षा के लिए छात्रों को अमेरिकी कालेज और विश्वविद्यालय भेजने वाले शहरों की ब्रूकिंग्स की सूची में हैदराबाद भारत में नम्बर एक और विश्व में नम्बर चार पर है। कुल मिलाकर 94 विदेशी शहरों के छात्रों की संख्या 2008 से 2012 के बीच एफ-1 वीजा पर आए कुल छात्रों की आधी है।

सोल, बीजिंग, शंघाई, हैदराबाद और रियाद पांच विदेशी शहर हैं जो इस दौरान सबसे अधिक छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका भेजा। हैदराबाद से 26220 छात्र अमेरिका आए। इस मामले में अगला नम्बर मुम्बई का है जहां से 17294 छात्र आए, वहीं चेन्नई से 9141, बेंगलुरु 8835 और दिल्ली से 8728 छात्र आए।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.