भारत अपने सभी पड़ोसी देशों से मैत्री चाहता है : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत अपने सभी पड़ोसी देशों से मैत्री चाहता है और उसकी इच्छा है कि सब मिलकर एक-दूसरे के सुख दुख बांटें।

भारत अपने सभी पड़ोसी देशों से मैत्री चाहता है : मोदी

न्यूयॉर्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत अपने सभी पड़ोसी देशों से मैत्री चाहता है और उसकी इच्छा है कि सब मिलकर एक-दूसरे के सुख दुख बांटें।

उन्होंने यहां काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशन्स में अपने संबोधन में कहा,‘हम अपने पड़ोसी देशों से मैत्री चाहते हैं। शासन में आने पर हमारे शपथ ग्रहण समारोह में दक्षेस देशों के सभी सरकार प्रमुख मौजूद थे।’ उन्होंने कहा कि पड़ोसी देशों से दोस्ती को आगे बढ़ाने के लिए ऐसा किया गया था। मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री बनने के बाद वह नेपाल गये, जहां 17 साल से कोई प्रधानमंत्री नहीं गया था। वह भूटान गये और इसके अलावा चीन, जापान और ऑस्ट्रेलिया के शासन प्रमुखों से मिले।

उन्होंने कहा, ‘मैं मानता हूं कि हम सब (दक्षेस) मिलकर आपस में सुख दुख बांटें। हमारे यहां जम्मू कश्मीर में बाढ़ आई और पाकिस्तान तथा पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर भी बाढ़ से प्रभावित हुआ। हमने अपने यहां कश्मीर में बड़े पैमाने पर बचाव और राहत कार्य किये और पाकिस्तान से भी कहा कि हम उसकी और पाक अधिकृत कश्मीर की मदद करने को तैयार हैं।’

प्रधानमंत्री के मुताबिक उनका मानना है कि दोस्ती और एक दूसरे के सुख दुख बांटकर आगे बढ़ा जा सकता है और इसी के मद्देनजर भारत ने खासतौर पर दक्षेस देशों के लिए एक सेटेलाइट उपग्रह छोड़ने की योजना बनाई है जिससे सभी दक्षेस देश शिक्षा, स्वास्थ्य और मौसम की जानकारी आदि का लाभ उठा सकेंगे। यह उपग्रह दक्षेस के गरीब और सभी साथी देशों की मदद करेगा। हमारी इच्छा है कि सभी दक्षेस देश मिलकर गरीबी उन्मूलन के कार्य को आगे बढ़ाएं और इस तरह दुनिया से गरीबी कम करने में अपना योगदान दें।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.