सुरक्षा परिषद में सुधार, शांति बहाली पर होगा भारत का जोर

संयुक्त राष्ट्र महासभा के आगामी सत्र में भारत जिन मुद्दों पर जोर देगा उनमें सुरक्षा परिषद में शीघ्र सुधार, आतंकवाद तथा शांति बहाली प्रमुख हैं।

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र महासभा के आगामी सत्र में भारत जिन मुद्दों पर जोर देगा उनमें सुरक्षा परिषद में शीघ्र सुधार, आतंकवाद तथा शांति बहाली प्रमुख हैं।

संयुक्त राष्ट्र के 193 सदस्यीय निकाय के 69 वें सत्र में भारत जिन क्षेत्रों पर ध्यान आकषिर्त करेगा उनका जिक्र करते हुए विश्व निकाय में भारतीय राजदूत असोके मुखर्जी ने कहा कि उनका प्रतिनिधिमंडल वर्ष 2005 में अधूरे रह गए काम पर जोर देगा, जो कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शीघ्र सुधार है। उन्होंने कहा कि बातचीत के पिछले सात दौर से संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों को सुरक्षा परिषद में शीघ्र सुधार के संबंध में अब तक हुई बातचीत की विषय वस्तु के आधार पर वार्ता के लिए पर्याप्त सामग्री मिल गई है।

मुखर्जी ने 24 सितंबर को शुरू होने जा रही उच्च स्तरीय आम बहस से पूर्व कल संवाददाताओं से कहा कि भारत की मांग है कि नवंबर में जब अंतरसरकारी वार्ताओं का नया दौर पुन: शुरू हो तो यह अब तक हुई बातचीत की विषय वस्तु के आधार पर होना चाहिए जिससे सभी प्रतिनिधिमंडलों को एक रूपरेखा मिल जाएगी जिसमें वे अपना लचीलापन दिखा सकते हैं तथा विचारों का आदान प्रदान कर सकते हैं।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.