मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव में भारी मतदान

कई महीनों की राजनैतिक अस्थिरता को खत्म करने के वैश्विक दबाव के बीच मालदीव के विवादित राष्ट्रपति चुनावों के दूसरे चरण में लोगों ने बड़ी संख्या में मतदान किया। इन चुनावों में सत्ता से हटाए गए मोहम्मद नशीद और उनके प्रतिद्वंद्वी अब्दुल्ला यामीन के बीच कड़ा मुकाबला है।

माले : कई महीनों की राजनैतिक अस्थिरता को खत्म करने के वैश्विक दबाव के बीच मालदीव के विवादित राष्ट्रपति चुनावों के दूसरे चरण में लोगों ने बड़ी संख्या में मतदान किया। इन चुनावों में सत्ता से हटाए गए मोहम्मद नशीद और उनके प्रतिद्वंद्वी अब्दुल्ला यामीन के बीच कड़ा मुकाबला है।
निर्वाचन आयोग के प्रमुख फव्वाद तौफीक ने कहा कि राष्ट्रपति चुनावों के आधिकारिक नतीजों की घोषणा रविवार को की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक नतीजे मध्यरात्रि से पहले घोषित कर दिए जाएंगे।
संवैधानिक संकट के बीच एक नया राष्ट्रपति चुनने के लिए काफी देर से हुए इन चुनावों के दूसरे चरण का मतदान सुबह साढ़े सात बजे शुरू हुआ। मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं की कतारें देखी जा सकती थीं।
फव्वाद ने लोगों से लंबी कतारों के बावजूद धर्यवान बने रहने की अपील की। उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि यदि चुनाव के दौरान किसी भी तरह की शिकायत के लिए वे आयोग के शिकायत ब्यूरो का इस्तेमाल कर सकते हैं।
पुलिस ने कहा कि कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर अब तक मतदान बाधाहीन रहा है। विभिन्न मतदान केंद्रों से 20 से ज्यादा ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिन्होंने मतदान करने के बाद अपनी चुनावी पर्चियां प्रदर्शित कर दीं। ऐसा करना आपराधिक कृत्य है। पुलिस आयुक्त अब्दुल्ला रियाज ने कहा कि चुनावों में जीत किसी की भी हो, पुलिस सहज हस्तांतरण सुनिश्चित करने के लिए अपना सहयोग देगी।
रियाज ने कहा, ‘‘मैं चुनाव जीतने वाले प्रत्याशी को पहले ही बधाई देता हूं। जो भी प्रत्याशी जीते, हम उसे पूरा सहयोग देंगे।’’ फरवरी 2012 में नशीद को इस्तीफा देने के लिए विवश किए जाने के बाद से मालदीव में राजनैतिक अस्थिरता का माहौल है। नशीद देश में लोकतांत्रिक रूप से चुने गए पहले राष्ट्रपति थे।
वर्तमान चुनाव सितंबर के बाद से मालदीव का नया राष्ट्रपति चुनने का तीसरा प्रयास हैं। पहले चुनाव 7 सितंबर को हुए थे, जिन्हें मतदाता सूची में गड़बड़ी के आधार पर उच्चतम न्यायालय ने खारिज कर दिया था।
निर्वाचन आयोग ने 19 अक्तूबर को चुनाव करवाने का प्रयास किया, जिसे उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद पुलिस ने रोक दिया था।
9 नवंबर को हुए महत्वपूर्ण पुनर्मतदान में मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रमुख नशीद को 46.4 प्रतिशत वोट मिले, जो कि 7 सितंबर को हुए चुनावों में उन्हें मिले वोटों (45.45 प्रतिशत) से कुछ प्रतिशत ज्यादा था। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.