मालदीव : नशीद को ताजा चुनाव में जीत का भरोसा

मालदीव के अपदस्थ राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने इसी महीने दोबारा होने वाले चुनाव में भारी बहुमत से जीत का भरोसा जताया है।

माले: मालदीव के अपदस्थ राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने इसी महीने दोबारा होने वाले चुनाव में भारी बहुमत से जीत का भरोसा जताया है। देश के सर्वोच्च न्यायालय ने पहले दौर के मतदान को निष्प्रभावी कर दिया है। यह जानकारी एक अधिकारी ने बुधवार को दी। एमडीपी के प्रत्याशी नशीद को सितंबर में हुए पहले दौर के मतदान में 45 प्रतिशत मत प्राप्त हुए।
वर्ष 2008 में पहली बार हुए स्वतंत्र चुनाव में नशीद ने देश की सत्ता पर 30 वर्षो से काबिज मामूल अब्दुल गयूम को पराजित किया था। नशीद को हालांकि खुद भी फरवरी 2012 में सत्ता से हाथ धोना पड़ा। नशीद ने इसे विद्रोह करार दिया था।
नशीद की पार्टी के नेता नसीम ने कहा कि हमने तीन वर्ष तक लोकतंत्र का स्वाद चखा। लोगों ने भी लोकतंत्र का अनुभव किया। हम 30 वर्षो की तानाशाही की तरफ लौटना नहीं चाहते हैं।
एमडीपी के प्रवक्ता ने जोर देकर कहा कि सर्वोच्च न्यायालय की घोषणा का पालन करते हुए चुनाव 20 अक्टूबर से पहले कराए जाने चाहिए। सोमवार को सर्वोच्च न्यायालय ने पहले दौर के मतदान को निष्प्रभावी करते हुए अगले 13 दिनों के भीतर नए सिरे से चुनाव कराने के लिए कहा था। इससे पहले संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून ने मालदीव में शांतिपूर्ण, समावेशी और विश्वसनीय राष्ट्रपति चुनाव का आह्वान किया।
समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मून के प्रवक्ता की ओर से जारी बयान के हवाले से कहा है कि महासचिव ने मालदीव के सर्वोच्च न्यायालय के उस आदेश को संज्ञान में लिया है, जिसमें एक नई समय सीमा के अंदर नए सिरे से राष्ट्रपति चुनाव कराने के लिए कहा गया है। बयान में कहा गया है कि महासचिव मालदीव के निर्वाचन आयोग द्वारा किए जा रहे लगातार प्रयासों से भी अवगत हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.