ओएससीई का सैन्य पर्यवेक्षक मिशन जाएगा यूक्रेन

अमेरिका और 14 अन्य देशों ने तनावग्रस्त क्रीमिया क्षेत्र में निगरानी करने के लिए एक सैन्य पर्यवेक्षक मिशन का गठन किया है। एक अमेरिकी अधिकारी का कहना है कि यह दल 24 घंटे के भीतर यूक्रेन के लिए रवाना होगा।

वियना : यूक्रेन के अनुरोध को मानते हुए अमेरिका और 14 अन्य देशों ने तनावग्रस्त क्रीमिया क्षेत्र में निगरानी करने के लिए एक सैन्य पर्यवेक्षक मिशन का गठन किया और एक अमेरिकी अधिकारी का कहना है कि यह दल 24 घंटे के भीतर वहां के लिए रवाना होगा।
सुरक्षा और सहयोग संगठन में अमेरिका के शीर्ष प्रतिनिधि डेनियल बेयर ने कहा कि हर देश से दो लोग हैं। लेकिन और अधिक ओएससीई सदस्य देशों के आने की संभावना के साथ उन्होंने कहा कि इस मिशन से जुड़े लोगों की वर्तमान संख्या 30 से ज्यादा हो सकती है।
57 देशों का समूह ओएससीई आपसी सहमति पर काम करता है इसलिए अधिकतर निगरानी अभियानों के लिए सभी देशों की मंजूरी लेनी होती है। इसमें ओएससीई का सदस्य रूस भी शामिल है। लेकिन समूह के प्रावधान के तहत सदस्य देश आपात स्थितियों में दूसरों से सैन्य पर्यवेक्षकों को बिना हथियारों के वहां भेज सकते हैं। बेयर ने कहा कि यूक्रेन ने इस नियम का इस्तेमाल किया है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.