यूक्रेन की एकता को लेकर चिंतित यूएन महासचिव चिंतित

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून ने यूक्रेन के संकट को लेकर गहरी निराशा जताते हुए कहा कि क्रीमिया में हुआ जनमत संग्रह हालात और बिगाड़ देगा। उन्होंने सभी पक्षों से प्रयास तेज करने और एक शांतिपूर्ण समाधान के लिए सकारात्मक रूप से काम करने की भी अपील की।

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून ने यूक्रेन के संकट को लेकर गहरी निराशा जताते हुए कहा कि क्रीमिया में हुआ जनमत संग्रह हालात और बिगाड़ देगा। उन्होंने सभी पक्षों से प्रयास तेज करने और एक शांतिपूर्ण समाधान के लिए सकारात्मक रूप से काम करने की भी अपील की।
बान की मून के प्रवक्ता ने कल एक बयान जारी कर कहा कि महासचिव यूक्रेन के हालात पर करीब से निगाह रखे हुए हैं। संकट की शुरुआत से ही महासचिव सभी पक्षों से पहले से ही जटिल एवं तनावपूर्ण हालात में जल्दबाजी में कदम उठाने से बचने की अपील करते रहे हैं। बयान में कहा गया कि बान ‘‘इस बात से बहुत निराश तथा चिंतित हैं कि क्रीमिया में जनमत संग्रह हालात को और बिगाड़ देगा।
वैश्विक शक्तियों ने दो दिन पहले हुए जनमत संग्रह की कड़े शब्दों में निंदा की थी। जनमत संग्रह में 95.5 प्रतिशत लोगों ने यूक्रेन से अलग होने के पक्ष में मतदान किया। क्रीमिया प्राय:द्वीप की अधिकतर आबादी रूसी भाषा बोलने वालों की है।अमेरिका ने कल रूस और यूक्रेन के 11 महत्वपूर्ण राजनेताओं पर नए सिरे से प्रतिबंध लगा दिए। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने पूर्वी यूक्रेन में सप्ताहांत में हुई हिंसा की निंदा की। हिंसा में सभी पक्षों के लोग घायल हुए और कई मारे गए।
बयान में कहा गया कि महासचिव एक बार फिर सभी पक्षों से हिंसा से बचने और एक राजनीतिक एवं कूटनीतिक समाधान तक पहुंचने के लिए तनाव में कमी लाने तथा समग्र राष्ट्रीय वार्ता करने की अपील करते हैं। हालात के बिगड़ने से यूक्रेन की जनता, क्षेत्र और इससे बाहर गंभीर असर होगा। बान ने साथ ही यूक्रेन की एकता और संप्रभुता का सम्मान करने की अपील की। उन्होंने यूक्रेन में सभी पक्षों से कहा कि ऐसा कोई भी कदम न उठाया जाए जिससे तनाव और बढ़ सकता हो। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.