पाक: अमेरिकी ड्रोन हमले में 11 आतंकवादी ढेर

पाकिस्तान अफगानिस्तान सीमा के साथ सटे एक आतंकवादी परिसर पर अमेरिकी ड्रोन हमले में आज कम से कम 11 उग्रवादी मारे गए और 14 अन्य घायल हो गए। पांच महीने की नरमी के बाद यह पहला ऐसा बड़ा हमला है।

पेशावर : पाकिस्तान अफगानिस्तान सीमा के साथ सटे एक आतंकवादी परिसर पर अमेरिकी ड्रोन हमले में आज कम से कम 11 उग्रवादी मारे गए और 14 अन्य घायल हो गए। पांच महीने की नरमी के बाद यह पहला ऐसा बड़ा हमला है। बताया जाता है कि मानवरहित यान ने पहले सीमा से सटे पूर्वी अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत में उग्रवादियों के एक ठिकाने को निशाना बनाया जिसमें सात उग्रवादी मारे गए।
एक सुरक्षा अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि खबर कबीलाई इलाके में पाकिस्तान के एक सीमावर्ती गांव में पहले हमले के बाद अपनी जान बचाकर भाग रहे चार अन्य उग्रवादी अपने वाहन के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण मारे गए। सुरक्षा सूत्रों ने यह भी बताया कि मारे गए सभी लोगों को पाकिस्तानी सीमा क्षेत्र में दफनाया गया है। अभी तत्काल यह नहीं पता चल सका है कि तालिबान के किस समूह को निशाना बनाया गया था।
स्थानीय मीडिया ने कहा है कि पीड़ित लश्कर ए इस्लामी का हिस्सा थे जो खबर में सक्रिय है। यह इलाका प्रांतीय राजधानी पेशावर की सीमा से सटा है। डान न्यूज ने बताया है कि अमेरिकी ड्रोन विमानों ने परिसर में तीन मिसाइल दागी। पिछला ड्रोन हमला दिसंबर 2013 में हुआ था जिसमें तीन संदिग्ध उग्रवादी मारे गए थे।
अमेरिकी मीडिया में आयी रिपोर्टों में बताया गया है कि पाकिस्तानी सरकार को सात साल पुराने उग्रवाद को समाप्त करने के मकसद से तालिबान के साथ वार्ता का मौका दिए जाने के मद्देनजर ड्रोन हमलों को अस्थायी तौर पर रोक दिया गया था। प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने जनवरी में किसी सुलह समझौते वाले समाधान को ढूंढने का ऐलान किया था ताकि एक दशक से अधिक पुरानी इस समस्या को समाप्त किया जा सके। उग्रवादी हिंसा में देश में पिछले दस सालों में 40 हजार से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.