एयर एशिया ने बनाया भारतीय उद्यम, दस्तावेज मंत्रालय को सौंपे

टाटा समूह के साथ भागीदारी में सेवा शुरू करने के लिए तैयार मलेशियाई विमानन कंपनी एयर एशिया ने भारत में एक कंपनी बनाई और सभी अनिवार्य दस्तावेज कापरेरेट कार्य मंत्रालय को सौंपे।

नई दिल्ली : टाटा समूह के साथ भागीदारी में सेवा शुरू करने के लिए तैयार मलेशियाई विमानन कंपनी एयर एशिया ने भारत में एक कंपनी बनाई और सभी अनिवार्य दस्तावेज कापरेरेट कार्य मंत्रालय को सौंपे। एयर एशिया (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड का गठन एक भारतीय गैर सरकारी कंपनी के तौर पर किया गया है जिसका पंजीकृत कार्यालय मुंबई होगा। कंपनी रजिस्ट्रार को सौंपे गए दस्तावेज के मुताबिक यह असूचीबद्ध कंपनी होगी।
निजी क्षेत्र की इस कंपनी की गठन पांच लाख रुपए की शुरुआती अधिकृत पूंजी के साथ 28 मार्च 2013 को किया गया। कंपनी बाद में अपनी शेयर पूंजी और अन्य चीजों में भी बदलाव कर सकती है।
आरओसी को सौंपे गए दस्तावेज के मुताबिक स्पाइसजेट, गोएयर, किंगफिशर, जेट एयरवेज और इंडिगो समेत देश की मौजूदा विमानन कंपनियों की अधिकृत शेयर पूंजी करोड़ों रुपए की है।
एयरएशिया (इंडिया) द्वारा सौंपे गए विभिन्न दस्तावेज में 28 मार्च को पेश गठन प्रमाणपत्र, विमानन कंपनी के लोगो की छवि और 11 मार्च को पेश अन्य फार्म शामिल हैं। इससे पहले एयरएशिया ने मंत्रालय से अनिवार्य मंजूरी मिलने के बाद एक मार्च को अपने भारतीय उद्यम के नाम का पंजीकरण कराया।
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस नए उद्यम के लिए दस्तावेज सौंपने की प्रक्रिया तेजी से पूरी हो गई है। एयरएशिया के प्रमुख टोनी फर्नांडीज ने भी ट्विटर पर कहा कि भारतीय उद्यम के लिए कंपनी का गठन हो गया है।
उन्होंने कहा, ‘एयरएशिया इंडिया प्राइवेट का गठन हो गया है। भारतीय बाजार का अध्ययन कर रहे हैं। हम बदलाव ला सकते हैं।’
इससे पहले विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) ने इस नए उद्यम में निवेश की मंजूरी दे दी है जिसमें मलेशियाई कंपनी एयर एशिया की हिस्सेदारी 49 फीसद, टाटा सन्स की 30 फीसद और टेलेस्ट्रा ट्रेडप्लेसी के अरुण भाटिया की हिस्सेदारी 21 फीसद होगी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.