आईपीएल 6 : स्टेन-मिश्रा ने सनराइजर्स को दिलाई आसान जीत

डेल स्टेन की खौफनाक और अमित मिश्रा की खूबसूरत गेंदबाजी से इंडियन प्रीमियर लीग की नयी टीम सनराइजर्स हैदराबाद ने शुक्रवार को यहां इस ट्वेंटी-20 टूर्नामेंट के अपने पदार्पण मैच में पुणे वारियर्स इंडिया को 22 रन से हराकर अपेक्षाकृत छोटे स्कोर का अच्छा बचाव किया।

हैदराबाद : डेल स्टेन की खौफनाक और अमित मिश्रा की खूबसूरत गेंदबाजी से इंडियन प्रीमियर लीग की नयी टीम सनराइजर्स हैदराबाद ने शुक्रवार को यहां इस ट्वेंटी-20 टूर्नामेंट के अपने पदार्पण मैच में पुणे वारियर्स इंडिया को 22 रन से हराकर अपेक्षाकृत छोटे स्कोर का अच्छा बचाव किया।
सनराइजर्स टास गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 126 रन ही बना पाया लेकिन स्टेन, मिश्रा और तिसारा परेरा ने पुणे वारियर्स के लिये उसे पहाड़ जैसा बना दिया। वारियर्स की टीम 18.5 ओवर में 104 रन पर ढेर हो गयी। तेज गेंदबाज स्टेन ने 11 रन देकर तीन और लेग स्पिनर मिश्रा ने 19 रन देकर तीन विकेट लिये। परेरा ने आलराउंड खेल दिखाया तथा 30 रन बनाने के अलावा 29 रन देकर दो विकेट भी लिये। मैच कम स्कोर वाला रहा।
आईपीएल की नयी टीम सनराइजर्स बड़ी साझेदारी निभाने में नाकाम रही। उसके शीर्ष क्रम के बल्लेबाज अक्षत रेड्डी (30 गेंद पर 27 रन), पार्थिव पटेल (18 गेंद पर 19) और कप्तान कुमार संगकारा (16 गेंद पर 15 रन) ने क्रीज पर पर्याप्त समय बिताया लेकिन वे बड़ी पारी नहीं खेल पाये। परेरा ने 18 गेंद पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 30 रन बनाये जो आखिर में महत्वपूर्ण साबित हुए।
पुणे वारियर्स ने सतर्क शुरुआत की लेकिन उसके केवल चार बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंच पाये जिनमें से रोबिन उथप्पा ने सर्वाधिक 24 रन बनाये। उसने अपने आखिरी छह विकेट 17 रन के अंदर गंवाये। इनमें से स्टेन के तीन विकेट भी शामिल हैं जो उन्होंने चार गेंद के अंदर लिये।
परेरा ने इसके बाद मलरेन सैमुअल्स (नौ गेंद पर पांच रन) को स्लिप में आसान कैच देने के लिये मजबूर किया। अब युवराज सिंह क्रीज पर थे जिनका हैदराबादी दर्शकों ने तालियां बजाकर स्वागत किया लेकिन उनकी पारी केवल आठ मिनट और पांच गेंद तक चली।
मिश्रा की गेंद को खेलने के लिये वह आगे बढ़े लेकिन इस लेग स्पिनर ने चतुराई दिखायी और खूबसूरत टर्न से युवराज को छकाकर उन्हें स्टंप आउट करा दिया। मिश्रा ने अगले ओवर में मनीष पांडे के संघर्ष को भी समाप्त किया जो 53 मिनट क्रीज पर रहने और 29 गेंद खेलने के बावजूद 15 रन ही बना पाये।
स्कोर धीमी गति से आगे सरक रहा था। पंद्रहवां ओवर पूरा होने पर स्कोर बोर्ड पर 78 रन टंगे थे। रोस टेलर (19 गेंद पर 19) और अभिषेक नायर (14 गेंद पर 19) ने पांचवें विकेट के लिये 33 रन जोड़कर पारी संवारने की कोशिश की लेकिन इन दोनों के चार गेंद के अंदर पवेलियन लौटने से पुणे की स्थिति नाजुक हो गयी। नायर ने मिश्रा की गेंद पर गलत टाइमिंग से शाट लगाकर डीप कवर पर कैच थमाया जबकि टेलर को आशीष रेड्डी ने बोल्ड किया। मिशेल मार्श आये, उन्होंने छक्का जमाया और फिर पवेलियन लौट गये। इसके बाद स्टेन ने आते ही पुणे की पारी समाप्त कर दी।
संगकारा ने सहज शुरुआत की थी और वह अच्छी पारी खेलने के मूड में दिख रहे थे लेकिन लेग स्पिनर राहुल शर्मा ने उन्हें खूबसूरत फ्लाइट से अचंभित करके मिडिल स्टंप उखाड़ दिया। सलामी बल्लेबाज अक्षत रेड्डी ने 13वें ओवर तक एक छोर संभाले रखा लेकिन वह कुछ खास नहीं कर पाये।
युवराज ने उन्हें आगे बढ़कर खेलने के लिये उकसाया और उन्होंने गलत शाट खेलने के प्रयास में अपना लेग स्टंप उखड़वा दिया। कैमरून वाइट भी 18 गेंद खर्च करके और दस रन बनाकर पवेलियन लौट गये। सनराइजर्स का स्कोर 17वें ओवर में तिहरे अंक में पहुंचा।
परेरा ने मलरेन सैमुअल्स के इस ओवर में एक छक्का और एक चौका जड़कर 15 रन बटोरे लेकिन यह श्रीलंकाई आलराउंडर भी तेजी से रन बनाने के प्रयास में अशोक डिंडा की फुलटास मिडआफ पर हवा में लहराकर पवेलियन लौट गया।
उन्होंने 18 गेंद खेली तथा तीन चौके और एक छक्का लगाया। वारियर्स की तरफ से डिंडा ने 29 रन देकर दो विकेट लिये जबकि भुवनेश्वर कुमार, युवराज, राहुल शर्मा और सैमुअल्स ने एक-एक विकेट हासिल किया। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.