दुर्गा शक्ति नागपाल के बैचमेट को था जान के खतरे का अंदेशा

हिमाचल प्रदेश में बालू माफिया पर कार्रवाई करने वाले भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के युवा अधिकारी यूनुस खान को कातिलाना हमला होने का अंदेशा था। खान (33) ने शुक्रवार को कहा कि बुधवार को हुआ हमला पिछले छह माह के दौरान तीसरा था।

शिमला : हिमचल प्रदेश में बालू माफिया पर कार्रवाई करने वाले भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के युवा अधिकारी यूनुस खान को कातिलाना हमला होने का अंदेशा था। खान (33) ने शुक्रवार को कहा कि बुधवार को हुआ हमला पिछले छह माह के दौरान तीसरा था।
खान द्वारा पंजाब की सीमा से सटे हिमाचल के सोलन जिले के नालागढ़ में नदी की पेटी से बालू और बजरी के अवैध खनन के खिलाफ सख्ती बरतने के बाद से हमले हो रहे हैं।
इलाके में अनुमंडल दंडाधिकारी (एसडीएम) के तौर पर तैनात खान अभी तक एक करोड़ रुपये से ज्यादा जुर्माने के रूप में वसूल चुके हैं। उद्योग विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अकेले मार्च में 40 लाख रुपये जुर्माना लगाया गया। उन्होंने 15 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जिनमें कुछ मशहूर बालू खननकर्ता हैं। एसडीएम ने 350 वाहन भी जब्त किए।
खान ने बताया कि उन्हें पिछले कुछ दिनों से लगातार यह संकेत (बालू माफिया की तरफ से) मिल रहा है कि जल्दी ही मेरा इस इलाके से तबादला हो जाएगा। 2010 बैच के आईएएस अधिकारी खान नालागढ़ में बतौर एसडीएम 31 जनवरी को पदस्थ किए गए। इससे पहले वे ऊना में पांच माह तक सहायक विकास आयुक्त रहे। खान ने कहा कि यह उन पर तीसरा कातिलाना हमला था। उन्होंने कहा कि इससे पहले माफिया ने दो बार मुझे मारने की कोशिश की। पहला हमला जून के आखिर में और उसके बाद जुलाई में हुआ था। अधिकारी ने कहा कि गैरकानूनी रूप से बालू निकालने वालों के खिलाफ उनके अभियान को सरकार का समर्थन है। उन्होंने कहा कि इस अभियान को लेकर किसी भी धड़े से कोई दबाव नहीं है।
मुख्य रूप से पंजाब की जरूरत पूरी करने के लिए चल रहे गैरकानूनी धंधे पर टिप्पणी करते हुए खान ने कहा कि इस इलाके में यह कारोबार रोजाना अनुमानत: एक करोड़ रुपये का हो सकता है। समय-समय पर उन्होंने गैरकानूनी कारोबार से होने वाली व्यापक कर चोरी के बारे में जानकारी दी है। बुधवार को खान उस समय बाल-बाल बच गए जब बजरी लदे एक टैक्टर ट्रेलर ने उनके वाहान को तीन बार टक्कर मारी। वे बालू खनन की जांच करने गए थे।
कर्मचारियों ने बताया कि एसडीएम की गाड़ी ने भाग रहे ट्रैक्टर ट्रेलर को आगे से घेरकर रोकने की कोशिश की लेकिन रुकने की जगह चालक ने उनके वाहन को तीन बार टक्कर मारी। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि इसके बाद ट्रैक्टर चालक ने ट्रेलर पर लदी बजरी अधिकारी के वाहन पर उड़ेलने का प्रयास किया। अधिकृत सूत्रों ने बताया कि बालू माफिया के खिलाफ खान की सख्ती उन्हीं के कुछ साथियों को रास नहीं आ रही है। लेकिन खान अपनी पदस्थापना के बाद से ही माफिया के खिलाफ कार्रवाई पर जोर दिए हुए हैं। हिमाचल प्रदेश में अवैध खनन पड़ोसी राज्यों पंजाब और हरियाणा की जरूरतों को पूरा करने के लिए होता है। राज्य के सोलन और सिरमौर जिलों में सबसे ज्यादा अवैध खनन होता है।
खान उत्तर प्रदेश की निलंबित आईएएस अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल के बैच के हैं। बालू माफिया पर सख्ती बरतने वाली दुर्गा शक्ति को राज्य सरकार ने कथित रूप से मस्जिद की दीवार ढहाने का आदेश देने के आरोप में निलंबित किया है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.