यूपी चुनाव: तीसरे चरण में 57 फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण संपन्‍न हो गया। चुनाव आयोग के अनुसार उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान में बुधवार को लगभग 57 प्रतिशत मत पड़े ।

 

 

 

 

 

 

 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण संपन्‍न हो गया।   चुनाव आयोग के अनुसार उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान में बुधवार को लगभग 57 प्रतिशत मत पड़े ।

 

इस तरह कुल 1,018 प्रत्याशियों की किस्मत इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में कैद हो गई। तीसरे चरण में 10 जिलों की 56 सीटों के लिए मतदान हुआ। जिन 10 जिलों में मतदान संपन्न हुआ उनमें छत्रपति शाहूजी महाराजनगर, सुल्तानपुर, कौशाम्बी, जौनपुर, वाराणसी, सोनभद्र, मिर्जापुर, इलाहबाद, भदोही और चंदौली शामिल हैं।

 

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में बुधवार को 10 जिलों की 56 सीटों पर तकरीबन 57 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा। उपचुनाव आयुक्त आलोक शुक्ला ने यहां बताया कि उप्र विधानसभा की 56 सीटों के लिए आज हुए मतदान में शाम पांच बजे तक 56 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। उन्होंने कहा कि मतदान का प्रतिशत 57 फीसदी हो सकता है क्योंकि पांच बजे के बाद भी कई स्थानों पर लोग मतदान करने के लिए खड़े थे। उन्होंने बताया कि मतदान पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहा और कहीं से भी किसी बड़ी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

 

शुक्ला ने बताया कि पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार काफी ज्यादा मतदान हुआ है। वर्ष 2007 के विधानसभा चुनाव में इन सीटों पर तकरीबन 46 फीसदी मतदान हुआ था। तीसरे चरण के इस मतदान में गांधी-नेहरू परिवार की सियासी जमीन कहे जाने वाले अमेठी तथा रायबरेली तथा राज्य के नक्सल प्रभावित जिलों मिर्जापुर, चंदौली तथा सोनभद्र समेत 10 जिलों के एक करोड़ 77 लाख से ज्यादा मतदाताओं के लिए 18374 मतदान केंद्र बना गए थे, जहां आज 1018 प्रत्याशियों का चुनावी भाग्य इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों में बंद हो गया।

 

इससे पहले, राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के मुताबिक धीमी शुरुआत के बाद मतदान ने दिन बढ़ने के साथ गति पकड़ी। दोपहर एक बजे जहां 34.72 प्रतिशत, वहीं तीन बजे 47.05 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ। अधिकारियों ने कहा कि आखिरी दो घंटों के मतदान का प्रतिशत आना बाकी है।

 

पिछले चरणों में मतदान का प्रतिशत क्रमश: 62 और 59 प्रतिशत पहुंचा था। ऐसे में अधिकारियों ने उम्मीद जताई है कि इस चरण में भी 60 फीसदी के आस-पास मतदान होगा।इस चरण के लिए 18,374 मतदान केंद्र बनाए गए थे। कुल 1,77,91,893 मतदाताओं को अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर 77 महिलाओं सहित 1,018 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करना था। इस चरण में करीब 30,000 ईवीएम का इस्तेमाल हुआ।

 

इस चरण में मिर्जापुर और सोनभद्र नक्सल प्रभावित जिले रहे, जहां सुरक्षा व्यवस्था के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए थे। मतदान में किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों के साथ प्रांतीय सशस्त्र बल (पीएस), पुलिस, और होमगार्ड के एक लाख से अधिक जवानों की तैनाती की गई थी।

 

उधर आजमगढ़ जिले के मेंहनगर विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 300 (तरवा) पर सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक पुनर्मतदान हुआ। गौरतलब है कि आजमगढ़ के इस बूथ पर दूसरे चरण के तहत 11 फरवरी को मतदान हुआ था।

(एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.