ब‍िहार सरकार की शानदार स्‍कीम, पॉलीहाउस और शेड नेट लगाने पर म‍िल रही 50% की सब्सिडी
Advertisement

ब‍िहार सरकार की शानदार स्‍कीम, पॉलीहाउस और शेड नेट लगाने पर म‍िल रही 50% की सब्सिडी

Shade Net Scheme: जानकारी के अनुसार पॉलीहाउस और शेड नेट की मदद से खेती करने पर किसानों को 50 परसेंट तक की सब्सिडी दी जा रही है. इसके तहत किसानों को प्रत‍ि वर्ग मीटर खर्च के ह‍िसाब से 467 रुपये की सब्‍स‍िडी दी जाएगी.

ब‍िहार सरकार की शानदार स्‍कीम, पॉलीहाउस और शेड नेट लगाने पर म‍िल रही 50% की सब्सिडी

Polyhouse Subsidy: क‍िसानों को आर्थ‍िक रूप से सशक्‍त और फसलों की पैदावार बढ़ाने के ल‍िए केंद्र और राज्‍य सरकारों की तरफ से अलग-अलग योजनाएं चलाई जाती हैं. इसी क्रम में ब‍िहार सरकार की तरफ से पॉलीहाउस (Polyhouse) और शेड नेट (Shade Net) स्‍कीम लाई गई है. सरकार की तरफ से क‍िसानों को पॉलीहाउस और शेड नेट में खेती करने के ल‍िए प्रोत्‍साह‍ित क‍िया जा रहा है. यह पहल सरकार की तरफ से किसानों की कृषि उत्पादकता बढ़ाने और आमदनी बढ़ाने के ल‍िए प्रोत्साहित करने की पहल है. योजना के तहत क‍िसानों को पॉलीहाउस और शेड नेट स्‍ट्रक्‍चर बनाने के ल‍िए वित्तीय सहायता दी जाती है.

सोशल मीड‍िया पर जानकारी शेयर की गई

ब‍िहार सरकार के कृषि विभाग की तरफ से इस योजना के बारे में सोशल मीड‍िया पर जानकारी साझा की गई है. कृषि विभाग की तरफ से शेयर की गई जानकारी के अनुसार पॉलीहाउस और शेड नेट की मदद से खेती करने पर किसानों को 50 परसेंट तक की सब्सिडी दी जा रही है. इसके तहत किसानों को प्रत‍ि वर्ग मीटर खर्च के ह‍िसाब से 467 रुपये की सब्‍स‍िडी दी जाएगी. सरकारी आंकड़ों के अनुसार इसे लगाने में एक वर्ग मीटर पर 935 रुपये की लागत आती है. इसके अलावा शेड नेट पर 710 रुपये वर्ग मीटर का खर्च आता है, ज‍िसमें से सब्‍स‍िडी के तहत 355 रुपये दिए जाएंगे.

क्‍या हुआ फायदा
योजना से फसल की पैदावार बढ़ी और क‍िसानों की आदमनी में भी बढ़ोतरी हुई. पूरे साल विस्तारित खेती का मौसम और फसल की क्‍वाल‍िटी में भी सुधार हुआ. इसके अलावा फसल की कटाई के बाद होने वाले नुकसान में भी इससे कमी आई. कीटों, बीमारियों और प्रतिकूल मौसम की स्थिति से भी फसल सुरक्ष‍ित रही.

पॉलीहाउस / शेड नेट लगाने का मकसद
> कृषि उत्पादन और किसानों की आमदनी बढ़ाना
> पॉलीहाउस और शेड नेट जैसी संरक्षित खेती प्रौद्योगिकियों को अपनाने को बढ़ावा देना.
> सब्जी उत्पादन में आत्मनिर्भरता बढ़ाएं.
> मौसम और जलवायु के उतार-चढ़ाव पर निर्भरता कम हो.
> फसलों की गुणवत्ता और उपज में सुधार.

कैसे करें आवेदन?
> योजना के तहत लाभ उठाने के ल‍िए सबसे पहले बागवानी विभाग की वेबसाइट https://horticulture.bihar.gov.in/ पर जाएं.
> यहां होम पेज पर द‍िये गए Schemes सेक्‍शन पर क्लिक करें. इसमें प्रोटेक्‍ट फॉर्म‍िंग स्‍कीम के लिए एप्‍लीकेशन पर क्लिक करें.
> अब खुलने वाले वेबपेज पर कुछ नियम और शर्तें आएंगी. इन सभी को ध्यानपूर्वक पढ़कर जानकारी से सहमत वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.
> अब आपके सामने एक एप्‍लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा. यहां मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करें.
> इसके बाद जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें और सब्‍म‍िट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें. इस तरह आपका इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन हो जाएगा.

कौन कर सकता है आवेदन
इस योजना के ल‍िए खेत का माल‍िक दस्तावेजों के साथ आवेदन कर सकता है. योजना के तहत महिला किसानों और स्वयं सहायता समूहों (SHG) को प्राथमिकता दी जा रही है.

Trending news