close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

एकनाथ शिंदे शिवसेना विधायक दल के नेता बने, पार्टी को डिप्‍टी CM और 16 मंत्रियों का ऑफर

अब एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे, सुभाष देसाई, दिवाकर राउते, रामदास कदम और सभी विधायक आज दोपहर 3.30 बजे राजभवन जाकर महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलेंगे.

एकनाथ शिंदे शिवसेना विधायक दल के नेता बने, पार्टी को डिप्‍टी CM और 16 मंत्रियों का ऑफर

मुंबई: शिवसेना (Shiv Sena) के वरिष्‍ठ नेता एकनाथ शिंदे को पार्टी के विधायक दल की बैठक में नेता चुन लिया गया. आदित्‍य ठाकरे ने उनके नाम का प्रस्‍ताव रखा था जिस पर विधायकों ने मुहर लगा दी. एकनाथ दोबारा विधायक दल के नेता चुने गए हैं. अब एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे, सुभाष देसाई, दिवाकर राउते, रामदास कदम और सभी विधायक आज दोपहर 3.30 बजे राजभवन जाकर महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलेंगे.

इस बीच बीजेपी के साथ 50-50 फॉर्मूले पर मचे घमासान के बीच सूत्रों के मुताबिक बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के मुंबई दौरे में सरकार बनाने के फॉर्मूले पर मुहर लगेगी. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी की तरफ से शिवसेना को उपमुख्यमंत्री पद के साथ 8 कैबिनेट मंत्री पद और 8 राज्यमंत्री पद का प्रस्ताव दिया गया है. सूत्रों के मुताबिक पिछली बार से 2 कैबिनेट मंत्रीपद और 1 राज्यमंत्री का ज्‍यादा दिए जाएंगे. इसी तरह सूत्रों का ये भी दावा है कि केंद्र सरकार में शिवसेना को और एक मंत्री देने को भी बीजेपी तैयार है.

सूत्रों का ये भी कहना है कि मुख्‍यमंत्री पद ढाई साल बांटने का प्रस्ताव बीजेपी आलाकमान ने खारिज कर दिया है. महाराष्ट्र की नई सरकार में बीजेपी अपने पास 23 मंत्री पद रखेगी.

LIVE TV

हालांकि बीजेपी के साथ मचे घमासान पर शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा, 'हम 50-50 फॉर्मूले की अपनी मांग पर कायम है, हम पीछे नहीं हटे है, हम अपनी मांग के साथ आगे जाएंगे, 105 विधायक से मुखयमंत्री का पद मिलता है तो संविधान की किताब देखनी पड़ेगी.' वहीं शिवेसना के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्‍यमंत्री मनोहर जोशी ने कहा, 'गठबंधन के लिए एक को त्याग करना पड़ेगा, त्याग हम करते हैं तो कुछ प्रोब्लम नहीं. पहले शिवसेना -बीजेपी में संवाद बनाए रखने की जिम्मेदारी मेरे पास थी, अब वह जिम्मेदारी मेरे पास नहीं है. उद्धव ठाकरे कहते हैं तो गठबंधन पर उठे सवाल पर हल निकालने के लिए तैयार हूं, अगर दिमाग में राजनीति ही चलती रहेगी तो हल नहीं निकलता है.'

कांग्रेस विधायक दल की भी बैठक
इस बीच मुंबई के कांग्रेस कार्यालय तिलक भवन में आज महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में जीते हुए विधायको की बैठक हो रही है. इस बैठक में पृथ्वीराज चव्हाण, विजय वडेटिवार, अशोक चव्हाण, बालासाहेब थोरात, अमित देशमुख, धीरज देशमुख  सहित सभी विधायक मौजूद है. इस बैठक में सुशील कुमार शिंदे और मलिकार्जुन खड़गे भी उपस्थित है. खड़गे ने बताया, 'आज की बैठक जीते हुए सभी विधायकों का सम्मान और एक दूसरे को इंट्रोड्यूस करने के लिए है.' इसके साथ ही खड़गे ने बताया कि दिल्ली से 2 ऑब्जर्वर आएंगे जो विधायक दल की बैठक में शामिल होंगे, उसी बीच ही विधायक दल का नेता चुना जायेगा.

(इनपुट: आशीष जाधव और नित्‍यानंद शर्मा के साथ)