हेमंत सोरेन आज आएंगे दिल्‍ली, सोनिया-राहुल से मुलाकात करेंगे, पीएम मोदी को देंगे शपथ ग्रहण का न्‍योता

जानकारी के अनुसार, हेमंत आज कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मिलकर धन्यवाद देंगे.

हेमंत सोरेन आज आएंगे दिल्‍ली, सोनिया-राहुल से मुलाकात करेंगे, पीएम मोदी को देंगे शपथ ग्रहण का न्‍योता

नई दिल्‍ली/रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 (Jharkhand assembly election 2019) में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), कांग्रेस और आरजेडी महागठबंधन मिले जनादेश के बाद अब झामुमो के नेता हेमंत सोरेन (Hemant Soren) आज दिल्‍ली रवाना होंगे. जानकारी के अनुसार, हेमंत सोरेन आज दोपहर 12:30 बजे दिल्ली रवाना होंगे. 

जानकारी के अनुसार, हेमंत आज कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मिलकर धन्यवाद देंगे. साथ ही उन्‍हें शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित करेंगे. इसके अलावा हेमंत सोरेन पीएम नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात कर आमंत्रित कर सकते हैं.

दरअसल, झारखंड में महागठबंधन की जीत के बाद झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेता हेमंत सोरेन की ताजपोशी की तैयारी शुरू हो गई है. झामुमो विधायक दल और घटक दलों की मंगलवार को बैठक होने वाली है, जिसके बाद हेमंत सोरेन राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. सूत्रों ने बताया कि वह 27 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. मुख्यमंत्री के रूप में यह हेमंत सोरेन का दूसरा कार्यकाल होगा.

सूत्रों के अनुसार, भव्य शपथ ग्रहण समारोह खुले मैदान में आयोजित किया जाएगा. समारोह में दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्री और घटक दलों के नेता भी शिरकत करेंगे.

सूत्रों ने बताया कि सभी गैर-भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को न्योता भेजा जा रहा है. इस समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को भी न्‍योता भेजा जाएगा. इन नेताओं को न्योता देने आज हेमंत सोरेन खुद दिल्ली जा रहे हैं. 

महागठबंधन के पक्ष में चली चुनावी बयार में बड़े राजनीतिक उलटफेर हुए हैं. झामुमो ने अपना अब तक का सबसे शानदार प्रदर्शन किया और सबसे ज्यादा सीटें जीती हैं. 

महागठबंधन में शामिल कांग्रेस ने भी अप्रत्याशित प्रदर्शन करते हुए झामुमो को सत्ता तक ले जाने में बड़ी भूमिका निभाई और राजद ने भी खाता खोला है. चुनाव में महागठबंधन को मिलीं 47 सीटों में झामुमो की 30, कांग्रेस की 16 सीटें और राजद की एक सीट शामिल है. भाजपा 25 सीटों पर विजयी रही.

(इनपुट- चंदन)