Astro Upay: दीपक जलाते समय नीचे रख लें ये एक चीज, घर में लग जाएगा पैसों का अंबार, कभी खाली नहीं होगी तिजोरी
Advertisement

Astro Upay: दीपक जलाते समय नीचे रख लें ये एक चीज, घर में लग जाएगा पैसों का अंबार, कभी खाली नहीं होगी तिजोरी

Deepak Rules: ज्योतिष शास्त्र में पूजा-पाठ का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि पूजा-पाठ के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखने से व्यक्ति को पूजा का पूर्ण फल प्राप्त होता है. शास्त्रों में दीपक जलाते समय कुछ नियमों के बारे में बताया गया है. इन नियमों का पालन करने पर देवी-देवता जल्द प्रसन्न होते हैं.  

 

deepak jalane ke niyam

Astro Tips For Deepak: सनातन धर्म में पूजा-पाठ के कई नियमों के बारे में बताया गया है. घर में पूजा पाठ के दौरान दीपक जलाना अनिवार्य होता है. कहते हैं कि किसी भी पूजा-पाठ या मांगलिक कार्य में अग्नि देव की पूजा जरूर की जाती है. उसी प्रकार घरों में सुबह-शाम पूजा के दौरान दीपक जलाने की भी परंपरा है. दीपक जलाने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है. इतना ही नहीं, इससे घर के वास्तु दोष दूर होते हैं. वहीं, ऐसा भी माना जाता है कि दीपक जलाते समय दीपक के नीचे अन्न रखने से अच्छे और शुभ परिणाम मिलते हैं.  आइए जानते हैं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दीपक के नीचे किस अन्न को रखा जा सकता है. 

चावल

चावल को पूजनीय मानते है. पूजा-पाठ में अक्षत के रूप में चावल का इस्तेमाल होता है. शास्त्रों के अनुसार दीपक के नीचे चावल रखने से धन-दौलत की कमी नहीं होती.  

उड़द की दाल

शास्त्रों के अनुसार अगर किसी व्यक्ति को बार-बार नजर लगती है तो उश् दीपक के नीचे उड़द दाल रखनी चाहिए और इस दीपक को पश्चिम दिशा में स्थापित करना चाहिए. इससे नजरदोष से छुटकारा मिलता है.

चने की दाल

वहीं घर की उत्तर दिशा में चने की दाल के ऊपर तेल का दीपक जलाना भी शुभ माना जाता है. कहते हैं कि ऐसा करने से आर्थिक संकट दूर हो जाता है. 

गेहूं

गेहूं एक ऐसा अनाज है जिसे दीपक के नीचे रखने से कई तरह के लाभ होते हैं. इसे दीपक के नीचे रखकर दीपक प्रज्वलित करने से धन संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता है. इसके साथ लक्ष्मी मां और अन्नपूर्णा देवी की कृपा बनी रहती है. 

ऐसे दीपक जलाने से क्या होता है?

वास्तु के अनुसार रोजाना घर में दीपक जलाने से घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है, इससे नकारात्मकता दूर हो जाती है औऱ घर में खुशियां आती है. शास्त्रों के अनुसार पूजा के दौरान देवी-देवताओं के सामने दीपक जलाने से वे जल्द प्रसन्न होते हैं. इस बात का भी ध्यान रखें कि जब भी दीपक जलाएं तो घी का दीपक अपने बाएं हाथ की ओर रखें और तेल का दीपक दाएं हाथ की ओर रखें.

Maa Lakshmi: मां लक्ष्मी खुद आकर देंगी हाथों में किस्मत की चाबी, प्रसन्न करने के लिए शाम के समय करना होगा बस ये काम
 

Astro Remedies: नौकरी-बिजनेस में जबरदस्त सफलता दिलाते हैं ये 5 ग्रह, कुंडली में मजबूत स्थिति बनाने के लिए करें ये अचूक उपाय
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news