Chandra Grahan 2022: 15 दिन के अंदर लगने वाला है दूसरा ग्रहण! साल के आखिरी चंद्र ग्रहण का ऐसा होगा असर
Advertisement
trendingNow11413820

Chandra Grahan 2022: 15 दिन के अंदर लगने वाला है दूसरा ग्रहण! साल के आखिरी चंद्र ग्रहण का ऐसा होगा असर

Lunar Eclipse 2022 Date Time Effect: दिवाली के अगले दिन लगे सूर्य ग्रहण के बाद अब चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. 15 दिन के अंदर 2 ग्रहण लगने का लोगों के जीवन से लेकर देश-दुनिया तक पर बड़ा असर होगा. 

फाइल फोटो

Chandra Grahan 2022 Date Time: साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण 8 नवंबर को देव दीपावली के दिन लगने जा रहा है. हिंदू धर्म और ज्‍योतिष में ग्रहण को शुभ नहीं माना गया है. जबकि इस साल ऐसा संयोग बना है कि महज 15 दिन के अंदर 2 ग्रहण लग रहे हैं. दिवाली के एक दिन बाद 25 अक्‍टूबर को सूर्य ग्रहण लगा था और अब 8 नवंबर को चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. 

पूर्णिमा की रात लगता है चंद्र ग्रहण 

चंद्र ग्रहण तब लगता है जब पूर्णिमा की रात को सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक ही रेखा में होते हैं. पृथ्वी के बीच में रहने से इसकी छाया चंद्रमा पर पड़ती है, जो कभी-कभी इसे एक आकर्षक लाल रंग देती है. वहीं कई बार यह चंद्रमा को ढंक लेती है. आने वाले 8 नवंबर को भी ऐसी ही घटना होगी. इससे पहले भी इस साल 15 मई को एक चंद्र ग्रहण लग चुका है. अब 8 नवंबर का चंद्र ग्रहण का दूसरा चंद्र ग्रहण और आखिरी ग्रहण होगा. संयोग से इस दिन देव दीपावली भी है. देव दीपावली कार्तिक मास की पूर्णिमा को मनाई जाती है, इस दिन मंदिरों में विशेष सजावट की जाती है. 

भारत में नजर आएगा चंद्र ग्रहण? 

8 नवंबर को लगने जा रहा चंद्र ग्रहण भारत के अधिकतर इलाकों में नहीं दिखेगा. ऐसे में ग्रहण का सूतक काल भी प्रभावी नहीं होगा. यह उपच्‍छाया ग्रहण है और इसका सूतक काल मान्‍य नहीं होता है. यह ग्रहण मंगलवार, 8 नवंबर को भारतीय समय के अनुसार शाम 5 बजकर 32 मिनट पर शुरू होगा और शाम 6 बजकर 18 मिनट पर खत्म होगा. 

यह चंद्र ग्रहण भारत में केवल पूर्वी हिस्सों में नजर आएगा. इनमें कोलकाता, सिलीगुड़ी, पटना, रांची, गुवाहाटी शामिल हैं. इसके अलावा काठमांडू, टोक्यो, मनीला, बीजिंग, सिडनी, जकार्ता, मेलबर्न, सैन फ्रांसिस्को, वाशिंगटन डीसी, न्यूयॉर्क शहर, लॉस एंजिल्स, शिकागो और मेक्सिको सिटी में चंद्र ग्रहण नजर आएगा.

चंद्र ग्रहण का असर 

ज्‍योतिष में चंद्रमा को मन और माता का कारक माना गया है. चंद्र ग्रहण के कारण सभी 12 राशि वालों की मानसिक स्थिति और जीवन पर शुभ-अशुभ्‍ असर पड़ेगा. कुछ लोगों को चंद्र ग्रहण के दौरान तनाव, अनिर्णय की स्थिति, मानसिक कष्‍ट का सामना करना पड़ सकता है. वहीं देश-दुनिया पर भी इसका असर देखने को मिल सकता है. इसमें मौसम पर असर होने जैसी घटनाएं शामिल हैं. ग्रहण के बुरे असर से बचने के लिए ग्रहण के बाद स्‍नान-दान जरूर करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news