Diwali 2023: दिवाली के दिन लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति खरीदते समय रखें इनका ध्यान, मुख्य द्वार से तुरंत होगा मां लक्ष्मी का वास
Advertisement
trendingNow11941051

Diwali 2023: दिवाली के दिन लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति खरीदते समय रखें इनका ध्यान, मुख्य द्वार से तुरंत होगा मां लक्ष्मी का वास

Lakshmi idol: इस बार दिवाली का त्योहार 12 नवंबर को मनाया जाएगा. इस दौरान लक्ष्मी-गणेश की नई मूर्ति खरीदने का विधान है. हालांकि इनकी नई मूर्ति खरीदते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. 

 

diwali vastu tips 2023

Diwali Lakshmi puja:  हिंदू धर्म में दिवाली का त्योहार सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है. इस दिन पूरे घर को दीपक की रौशनी से जगमगा दिया जाता है. दीवाली का त्योहार प्रभु श्रीराम के 14 साल वनवास से लौटने की खुशी में मनाया जाता है इस दौरान घर में नए-नए पकवान भी बनाएं जाते हैं. इस बार दिवाली का त्योहार 12 नवंबर को मनाया जाएगा. इसी के साथ दिवाली के दिन मां लक्ष्मी-गणेश का पूजन किया जाता है. 

कहते हैं दिवाली के दिन मां लक्ष्मी-गणेश की पूजा करने से घर में सुख-संपदा बनी रहती है. इस दौरान मां लक्ष्मी और गणेश भगवान की नई मूर्तियां खरीदी जाती है. बाजार से लक्ष्मी मां और गणेश भगवान की मूर्ति खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरू है. आइए जानते हैं लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

दिवाली पर लक्ष्मी- गणेश खरीदते समय रखें इन बातों का ख्याल

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दिवाली के दिन गणेश की नई मूर्ति खरीदते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि गणेश भगवान की मूर्ति में उनकी सूंड बाई ओर हो ना की दाईं ओर.

- ज्योतिष शास्त्र के अऩुसार दिवाली के दिन गणेश की नई मूर्ति खरीदते समय इस बात का भी ध्यान रखें की गणेश भगवान के साथ उनकी सवारी मूषक और उनकी प्रिय मिठाई मोदक भी जरूर हो.

- ज्योतिष शास्त्र के अऩुसार दिवाली के दिन लक्ष्मी मां की नई मूर्ति खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें की उनकी मूर्ति ऐसी न खरीदें जिस पर वे उल्लू पर सवार हों.

- इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि लक्ष्मी मां की मूर्ति खड़ी अवस्था में न हो. ऐसी मूर्ति मां लक्ष्मी के जाने का प्रतीक माना जाती है.

- ज्योतिष शास्त्र के अऩुसार दिवाली के दिन लक्ष्मी मां की नई मूर्ति ऐसी होनी चाहिए जिस पर वे कमल पर विराजमान हो. ऐसी मूर्ति सबसे शुभ मानी जाती है. 

- इस बात विशेष ध्यान रखें कि कभी भी लक्ष्मी मां और भगवान गणेश की जुड़ी हुई मूर्ति न खरीदें. दोनों मूर्तियां अलग-अलग लें.

Numerology: शाहरुख खान जैसी किस्मत लिए पैदा होता है मूलांक 2 के लोग, दिन-रात छापते हैं नोट ही नोट!
 

Garuda Purana: भगवान विष्णु द्वारा बताए ये 4 काम करने से जीवन में कभी नहीं मिलेगी हार, बस चौतरफा बरसेगा धन
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news